इस देश में 3 अरब परिंदे गायब! आसमान में छाया सन्नाटा, हैरान कर देगी वजह

इस देश में 3 अरब परिंदे गायब! आसमान में छाया सन्नाटा, हैरान कर देगी वजह

Vivhav Shukla | Publish: Sep, 23 2019 04:19:02 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • उत्तरी अमेरिका से पिछले 50 साल में यहां तीन अरब से अधिक परिंदे लापता है गए
  • कॉर्नेल विश्वविद्यालय अध्ययन के मुताबिक 50 साल पहले कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 10.2 अरब पक्षी थे

 

नई दिल्ली। उत्तरी अमेरिका से कुछ ऐसा हुआ जिससे सभी लोग हैरान हैं। दरअसल, यहां आकाश में सन्नाटा छाया हुआ है। पिछले 50 साल में यहां तीन अरब से अधिक परिंदे लापता है गए। एक रिपोर्ट में पता चला है कि साल 1970 से लेकर अब तक तीन अरब से अधिक पंक्षीं गायब हो गए हैं। इस देश में पक्षियों के विलुप्त होने का खतरा मडरा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो ये महा विनाशकारी साबित होगा।

एक बार फिर तय हुई 'महाप्रलय' की तारीख, इस बार किसी पंडित ने नहीं वैज्ञानिकों ने किया दावा

bird.jpg

कॉर्नेल विश्वविद्यालय अध्ययन के मुताबिक करीब 50 साल पहले कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 10.2 अरब पक्षी थे और अब यहां 7.2 अरब पक्षी रह गए हैं। इनमें 29 फीसदी की कमी आई है। ऐसा होना किसी बड़ें खतरे की निशानी भी हो सकती है। अध्ययन करने वाले वैज्ञानिक कीनेथ रोसेनबर्ग ने बताया, लोगों को आसपास मौजूद पक्षियों पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि वे धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं। ये हमारे वातावरण के लिए बहुत खतरनाक साबित होगा। हमें अभी से इस बारें में सोचना पड़ेगा वरना बहुत देर हो जाएगी।

cvs.jpg

बता दें 2015 में आये एक अध्ययन में पता चला था कि, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 2.6 अरब पक्षियों को बिल्लियां ही मार देती हैं। वहीं खिड़कियों से टकराने से 62.4 करोड़ पक्षी और कार से टकराने से 2.4 करोड़ पक्षी मारे जाते हैं। अगर कुछ सालों तक ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन आने में देर नहीं लगेगी जब पूरे आकाश में चिड़ियों की गूंज नहीं सुनाई देगी और ये पूरी दुनिया के लिए खतरनाक बात है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned