scriptबिस्तर पर आराम से लेटकर भी अब घटाया जा सकता है वजन, बस करना होगा यह काम | Now people can lose weight while sleeping by following these steps | Patrika News

बिस्तर पर आराम से लेटकर भी अब घटाया जा सकता है वजन, बस करना होगा यह काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2019 09:56:27 am

Submitted by:

Arijita Sen

बिस्तर पर आराम से लेटकर भी वजन को कम किया जा सकता है
वैज्ञानिकों ने रिसर्च करने के बाद किया इन बातों का खुलासा
सिर्फ करना होगा यह काम और बने रहेंगे फिट

Now people can lose weight while sleeping by following these steps

बिस्तर पर आराम से लेटकर भी अब घटाया जा सकता है वजन, बस करना होगा यह काम

नई दिल्ली। मोटापा इंसान की जिंदगी में कोई नई बात या समस्या नहीं है, लेकिन आज के समय में लोग इसे लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं। फास्ट फूड और अनियमित दिनचर्या के चलते आज के युवा वर्ग इस समस्या से बहुत परेशान हैं और इससे निपटने के लिए डायट से लेकर जिम तक का सहारा ले रहे हैं। दिनभर की भागदौड़ के बाद लोग जिम में घंटों पसीने बहा रहे हैं। बहरहाल, अब इन सारी चीजों की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि अब सोकर भी वजन को कम किया जा सकता है।

अब आप बिस्तर पर आराम से लेटकर भी मोटापे को दूर कर खुद को फिट रख सकते हैं। सुनने में भले ही यह बात अजीब लगे, लेकिन यह सच है। आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव है:

वैज्ञानिकों ने एक शोध के दौरान यह निष्कर्ष निकाला है कि सोने से पहले ठंडे पानी से नहाना स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा है। इस वजह से जब भी सोने जाए उससे एक या आधा घंटा पहले ठंडे पानी से अच्छे से नहा लें। इससे काफी लाभ पहुंचेगा।

Now people can lose weight

कुछ वक्त पहले एक अध्ययन किया गया था जिसके रिपोर्ट को नॉर्थ अमरीकन जनरल आफ मेडिकल साइंस में प्रकाशित किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार, आप जिस कमरे में सो रहे हैं अगर उस रूम का तापमान कम है यानि कि यदि वह कमरा ठंडा है तो सोने के दौरान बॉडी में कैलोरी बर्न होने की संभावना ज्यादा है।

इसके साथ ही डिनर में सोडियम की मात्रा कम रखने की जरूरत है क्योंकि इस वक्त नमक का अधिक मात्रा में सेवन पाचन क्रिया में बाधा डालता है।

कुछ मात्रा में पानी पीने के बाद ही बिस्तर पर लेटें।

कोशिश यही करें कि देर शाम को काम से लौटने के बाद फ्रेश होकर थोड़ा सा वार्म अप करें इससे आप डिनर में जो भी खाते हैं पेट में उसके पाचन की दर बढ़ जाती है और सोते वक्त कैलोरी अधिक मात्रा में बर्न होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो