scriptवैज्ञानिकों ने खोजा Magma Ocean Planet, तारों और ग्रहों की गुत्थी सुलझाने में मिलेगी मदद | Scientists Found Magma Ocean Planet,It Will Solve The Mystery of Stars | Patrika News

वैज्ञानिकों ने खोजा Magma Ocean Planet, तारों और ग्रहों की गुत्थी सुलझाने में मिलेगी मदद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2020 07:46:59 pm

Submitted by:

Soma Roy

Magma Ocean Planet Found : शेफ़ील्ड स्टडी ग्रुप के वैज्ञानिकों ने इस नए ग्रह की खोज की है
ये ग्रह चट्टानों और छोटे ग्रहों की क्रमिक टक्कर से बनते हैं

 

magma1.jpg

Magma Ocean Planet Found

नई दिल्ली। ब्रहमांड (Universe) का रहस्य सुलझाना आसान नहीं है। तभी तो हर रोज वैज्ञानिक नई-नई खोज करते रहते हैं। इसी सिलसिले में अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी मिली हैं। उन्होंने Magma Ocean Planet की खोज की है। इसके जरिए वे नए तारों और ग्रहों के बनने की गुत्थी सुलझा सकेंगे। वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि स्टेलर नर्सरीज (stellar nurseries) में सूर्य से बड़े और तारे भी मौजूद हैं। ये वो जगह हैं जहां गैस और धूलकणों के मिलने से नए तारों का निर्माण होता है।
जून के दूसरे हफ्ते से कर सकेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, पहले चरण में पैदल यात्रियों को जाने की अनुमति

शेफ़ील्ड स्टडी ग्रुप के वैज्ञानिकों को मैग्मा ओशन प्लॉनेट (Magma Ocean Planet) का पता दूसरे तारों पर अध्ययन करने के दौरान चला। वे ब्रह्माण्ड में तारा बनाने वाले क्षेत्रों की खासियत पर स्टडी कर रहे थे। मैग्मा ऐसा ग्रह है जो चट्टानों और छोटे ग्रहों की क्रमिक टक्कर से बनते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इनका प्रभाव इतना ज्यादा होता है कि सतह इतनी गर्म हो जाती है कि वह पिघली हुई चट्टान बन जाती है। इस ग्रह के इसी रूप परिवर्तन से उन्हें खोजने में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि ये मैग्मा ओशन प्लॉनेट सूर्य जैसे अन्य तारों का पता लगाने में भी काम आ सकती हैं।
स्टडी के मुताबिक ये ग्रह इतनी गर्मी पैदा करते हैं कि हम इन्फ्रा-रेड टेलिस्कोप का उपयोग करके उनसे चमक देख सकते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि जिन स्थानों पर हमें ये ग्रह मिले रहे हैं उन तारों की उम्र 100 मिलियन वर्ष से कम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो