वैज्ञानिकों को मिले पृथ्वी से मिलते-जुलते दो नए super Earth, जीवन की दिखी संभावना

  • Super Earth Found : 11 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है नए ग्रह, इनका नाम Gliese 887b और Gliese 887c है
  • जर्मन के खगोलविदों की एक टीम ने की इनकी खोज, पानी के होने की भी जताई जा रही संभावना

By: Soma Roy

Published: 29 Jun 2020, 02:06 PM IST

नई दिल्ली। आकाशगंगा (Galaxy) के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए अक्सर खोज करते रहते हैं। इसी सिलसिले में वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। जर्मन के खगोलविदों (Astonomers) की एक टीम ने लाल बौने तारे ग्लिसे 887 के पास दो सुपर-अर्थ (Super Earth) की है। ये हमारी पृथ्वी से काफी मिलते-जुलते हैं और इन पर जीवन होने की संभावना मानी जा रही है। इनकी दूसरी पृथ्वी से 11 प्रकाश वर्ष दूर है।

सुपर-अर्थ पृथ्वी से आकार में दोगुने हैं और इनका द्रव्यमान भी ज्यादा है। हालांकि ये यूरेनस और नेपच्यून की तुलना में छोटे हैं। ये नए ग्रह सौर मंडल के बाहर पाए गए हैं। इन्हें Gliese 887b और Gliese 887c नाम दिया गया है। रेड डॉट्स अभियान के तहत यूनिवर्सिटी ऑफ गॉटिंगन एस्ट्रोनॉमर सैंड्रा जेफर्स ने इनकी खोज की है। इस सिलसिले में जर्नल साइंस में एक रिपोर्ट भी प्रकाशित की गई है। वैज्ञानिकों का कहना है, "ये ग्रह हमारे सौर मंडल के बाहर जीवन की खोज की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। इनके अध्ययन से काफी लाभ होगा।" जेफर्स ने बताया कि टीम ने स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करते हुए सिस्टम की निगरानी की। साथ ही ग्लिसे 887 पर लगभग 20 साल के डेटा का विश्लेषण भी किया।

शोधकर्ताओं ने "डॉपलर वोबबल" नामक तकनीक का उपयोग करके पाया कि दोनों नए ग्रहों की कक्षा में घूमने की गति ज्यादा है। ये बुध की तुलना में भी ज्यादा तेज़ है। Gliese 887b और Gliese 887c अपने तारे के पास स्थित हैं। यहां पानी होने की संभावित है। ये मंगल और पृथ्वी की तरह चट्टानी ग्रह हो सकते हैं। नए खोजे गए ग्रह का वायुमंड पृथ्वी की तुलना में मोटा हो सकता है। इसलिए यहां जीवन की अपार संभावनाएं हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned