scriptये हैं वो रहस्यमयी कहानियां, जो सालों से वैज्ञानिकों को कर रही हैं हैरान | Patrika News
विज्ञान और टेक्नोलॉजी

ये हैं वो रहस्यमयी कहानियां, जो सालों से वैज्ञानिकों को कर रही हैं हैरान

5 Photos
5 years ago
1/5

मिस्र में स्फिंक्स के कान के ठीक नीचे एक छेद को अवरुद्ध करने वाली एक चट्टान सादे दृश्य में है। इसके पीछे क्या छिपा है? वैज्ञानिक अभी भी ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

2/5

इसे 'फिस्टोस डिस्क' कहा जाता है और लगभग 3700 साल पहले ग्रीस में मिनोयन सभ्यता का ये प्रतीक है। ये 16 सेमी. व्यास की है और ये मिट्टी से बना है जिसमें उत्कीर्ण आंकड़ों के रूप में संग्रहीत जानकारी है। वैज्ञानिकों ने सहमति व्यक्त की है कि इसे उत्साही रूप से पढ़ा जाना चाहिए, लेकिन अभी भी वैज्ञानिक इस पर लिखी भाषा का पता नहीं लगा पाएं हैं।

3/5

इन्हें 'लास बोलस' के रूप में जाना जाता है जिसका अर्थ है 'द बॉल्स' और उनका इतिहास हमें 15वीं शताब्दी पीछे ले जाता है। जहां वैज्ञानिकों को ये पता है कि इन्हें किसने बनाया था, लेकिन इन्हें बनाने के पीछे का उद्देश्य और कारण अभी भी वैज्ञानिकों को नहीं पता है।

4/5

वॉयनिच पांडुलिपि 16वीं शताब्दी की एक पुस्तक है जो वैज्ञानिकों का मानना है कि पुनर्जागरण के दौरान इटली में लिखी गई थी। लेकिन उनके लिए ये आज भी पहेली है कि इसके पृष्ठों पर क्या लिखा गया है। ये कोई भी समझ सका।

5/5

Puma Punku का अर्थ है 'प्यूमा का द्वार' इसे तिवानकु संस्कृति के लोगों द्वारा बनाया गया था, जो एक ऐसी सभ्यता थी जो इंकास से पहले थी। इसके बारे में ये दिलचस्प है कि संरचनाएं बड़े कट पत्थरों से मिलकर बनी हैं, लेकिन उस वक्त लोगों के पास इतनी बड़ी चट्टानों को वापस काटने की तकनीक नहीं थी। इसके अलावा, उन्होंने किसी भी पहिये का उपयोग नहीं किया। पहिया स्पेनिश विजय के साथ दक्षिण अमेरिका के लिए एक आविष्कार था, तो वैज्ञानिकों के लिए सवाल पहेली है कि उन्होंने इन विशाल चट्टानों को कैसे स्थानांतरित किया?

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.