मां के गर्भ में मौजूद इस चीज के कारण, हरी सब्जियां खाने से कतरातें हैं छोटे बच्चे

मां के गर्भ में मौजूद इस चीज के कारण, हरी सब्जियां खाने से कतरातें हैं छोटे बच्चे

Navyavesh Navrahi | Publish: Apr, 20 2019 05:53:07 PM (IST) | Updated: Apr, 20 2019 05:53:08 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • इस वजह से पसंद नहीं आती छोटे बच्चों को हरी सब्जियां
  • मां के गर्भ में ही इस चीज के कारण लग जाता है स्वाद का पता
  • यूनिवर्सिटी ने शोध के दौरान पता लगाया सब्जियों को जहर संमझते हैं छोटे बच्चे

 

नई दिल्ली। आज के बीजी लाइफ में बच्चों पर ध्यान देना बहुत ही मुश्किल हो गया है। जिसके कारण उनके खान-पान पर इसका बुरा असर (effect ) पड़ रहा है। इसको लेकर बच्चों के मां-बाप अक्सर काफी परेशान (tensed ) रहते हैं। इसके लिए वो अपने बच्चों के हेल्थ और खान से संबंधित डायटिशियन से कंसर्ट करते हैं। लेकिन उससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता। खासतौर पर बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के काफी जद्दोजहद करनी पड़़ती है। लेकिन इसके अलावा उन्हें कुछ भी खिला दिया जाए तो वो खुशी-खुशी खा-लेते हैं।

अब हार्ट-अटैक से नहीं होगी किसी की भी मौत, वैज्ञानिकों ने की एक बड़ी खोज..

स्विटजरलैंड ( Swaziland ) की न्यूट्रिशन ( nutrition) साइंटिस्ट क्रिस्टीन ब्रोमबाख यूनिवर्सिटी ( university ) ने बताया कि ऐसा बच्चों में स्वाद ( taste ) की वजह से होता है। उन्हें हरी सब्जियों का स्वाद -बेस्वाद लगता है जिसके कारण छोटे बच्चे सब्जियों को देखना भी पसंद नहीं करते। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी शुरुआत जन्म से पहले ही हो जाती है।

दरअसल, जब बच्चा भ्रूण होता है तो उसको स्वाद की समझ एमनियोटिक फ्लूइड पीने से होती है। यह एक ऐसा द्रव है जो मां के ग्रर्भ में होता है इससे मां जो भी खाती है इसके स्वाद को असर एमनियोटिक द्रव पर पड़ता है। जिसके कारण बच्चे के पैदा होने से पहले उसको कई स्वाद का पता होता है।

कार्बन डाइऑक्साइड के बढ़ने से 2050 तक बच्चों और महिलाओं को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

गौरतलब है जब नवजात शिशु को कड़वी चीजों को खाने से पहले ही संकेत मिल जाता है कि यह जहरीली चीज है। जिसके कारण उन्हें मीठी चीजें ही पसंद आती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned