script

किसी को छूने पर क्यों लगता है करंट का झटका, जानें वैज्ञानिक कारण

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2019 04:47:11 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

छूने से लगने वाला झटका शरीर में झनझनाहट पैदा करता है
सर्दियों में ज्यादातर लगता है करंट
इलेक्ट्रॉन्स की संख्या बढ़ने से नेगेटिव चार्ज बनता है

touch

किसी को छूने पर क्यों लगते हैं करंट के झटके,जानें वैज्ञानिक कारण

नई दिल्ली। कई बार जब हम किसी को छूते हैं, तो अचानक शरीर में करंट ( current ) लगता है। लेकिन ये हलका सा झटका शरीर में झनझनाहट पैदा कर देता है जो कुछ देर तक रहता है। ऐसा होने से कभी-कभी तो हम सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर ऐसा क्यों और किस वजह से होता है।
महज एक टेस्ट से लग जाएगा कैंसर का पता, वैज्ञानिकों ने निकाली ऐसी खास तरकीब

कई बार लोग इस बारे में कयास लगाने लगते हैं। लेकिन सही कारण बहुत कम लोग जानते होंगे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस बिजली का झटका लगने का वैज्ञानिक ( scientific ) कारण।
touch
इस मौसम में अधिक लगता है करंट

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो इस तरह के ज्यादातर झटके सर्दियों में लगते हैं। ऐसा ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंड़ के समय हवा ( AIR )में नमी होती है। जिससे थोड़ा सा झटका लगने पर सुई चुभने जैसा महसूस करते हैं। दरअसल ऐसी फीलिंग स्पार्क की वजह से होती है। स्पार्क ( spark ) क्यों पैदा होती है। इस बारे में जानना बेहद जरूरी है।
विज्ञान से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी …जिसके बारे में नहीं जानते होंगे आप

इलेक्ट्रॉन्स के प्रवाह से लगता है करंट

गौरतलब है कि इस ब्रह्मांड में सभी वस्तुएं एटम्स से बनी हुई हैं। इस एटम में भी निगेटिवली चार्ज्ड इलेक्ट्रॉन्स, पॉजिटिवली चार्ज्ड प्रोटोन्स और न्यूट्रल न्यूट्रॉन्स होते हैं। हमारे शरीर में इलेक्ट्रॉन्स और प्रोटोन्स हमेशा एक ही संख्या में होते हैं। इस वजह से एटम स्थिर रहते हैं। लेकिन जब ये डिस्बेलेंस्ड हो जाते हैं यानी कि इनकी संख्या समान नहीं होती तो इलेक्ट्रॉन्स काफी हलचल पैदा करते हैं। विज्ञान के नियम के अनुसार इलेक्ट्रोन्स की संख्या बढ़ने से ये नेगेटिव चार्ज बनाते है और पॉजिटिव इलेक्ट्रॉन्स की तरह बढ़ते है।
touch
दूरी से बिना छुए भी लग सकता है बिजली का झटका

बता दें कि अगर हम किसी व्यक्ति या वस्तु को टच करते हैं, तो उसमें पॉजिटिव इलेक्ट्रॉन्स होते हैं। नेगेटिव इलेक्ट्रॉन्स हमारे शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिस वजह से हमें बिजली का करंट लगता है। कुछ शारीरिक गतिविधियों मेंऐसा झटका कुछ इंच की दूरी से भी लग सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो