scriptPapad Frying Video Viral : भीषण गर्मी में धूप से किया तेल गर्म और तलना शूरू कर दिए पापड़,वीडियो वायरल | Papad Frying Video Viral scorching heat oil using sun and start frying papad | Patrika News
सिवनी

Papad Frying Video Viral : भीषण गर्मी में धूप से किया तेल गर्म और तलना शूरू कर दिए पापड़,वीडियो वायरल

Papad Frying Video Viral : मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी। सिवनी जिले के बरघाट में कड़कड़ाती धूप में तेल गर्म कर तले जा रहे पापड़। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल।

सिवनीMay 31, 2024 / 01:29 pm

Faiz

Papad Frying Video Viral
Papad Frying Video Viral : इन दिनों मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। कई इलाकों के हालात बेहद खराब हैं। मौसम विभाग की मानें तो के एक इलाके का अधिकतम तापमान 48. 2 डिर्गी तक पहुंच गया है। जबकि अधिकतर शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सलियस को पार कर चुका है। इसी बीच मध्य प्रदेश के सिवनी जिले भीषण गर्मी की गवाही देता एक वीडियो सामने आया है। यहां कुछ लोग जमीन पर बर्तन में तेल रखकर धूप में पापड़ तलते नजर आ रहे हैं। वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा है।
बता दें किस सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा धूप में तेल गर्म कर पापड़ तलने का वीडियो जिले के बरघाट इलाके का है। मौजूदा समय में यहां का तापमान 45 ड्री के करीब पहुंच गया है। गर्मी कितनी तेज है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बर्तन में रखा तेल तेज धूंप पड़ने के कारण बिना किसी ज्वलंत उपकरण के इस्तेमाल किए खुद-ब-खुद गर्म हो गया और मौके पर मौजूद लोग उस गरम तेल में आसानी से पापड़ तल रहे हैं।
यह भी पढ़ें- href="https://www.patrika.com/bhopal-news/hottest-city-in-mp-temperature-reach-50-degree-close-in-sidhi-and-khajuraho-these-cities-burning-like-furnace-18734830" target="_blank" rel="noopener">Hottest City in MP : यहां 50 डिग्री के पास पहुंच रहा तापमान, भट्टी की तरह सुलगते दिख रहे ये शहर

वायरल हुआ वीडियो..

जिले के बरघाट इलाके में धूप की तीव्रता इतनी तेज है कि तेल को गर्म करने के लिए किसी अन्य पारंपरिक स्रोत की जरूरत ही नहीं पड़ रही। सिर्फ मौसम की गर्मी से ही तेल इतना गर्म हो गया कि उसमें पापड़ आसानी से तले जा रहे हैं। स्थानीय निवासियों ने इसे गर्मी की असामान्य स्थिति बताया। ऐसे में, जहां गर्मी से लोग बेहाल हैं, वहीं इस घटना ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है।
यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में बिजली कटौती : ऊर्जा मंत्री का फूटा गुस्सा, बोले- सुधर जाएं वरना दंड के लिए तैयार रहें

ये है कारण

वहीं, इस संबंध में पर्यावरणविदों और मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी घटनाएं जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग का परिणाम हैं। इस समय लोगों को सावधानी बरतने और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की खास जरूरत है। खासतौर पर बुजुर्गों और बच्चों को सूरज निकलने से लेकर अस्त होने तक घरों के भीतर ही रहना चाहिए।
यह भी पढ़ें- World No Tobacco Day 2024 : रोजाना 20 सिगरेट पीने वाले कम कर लेते हैं अपने जीवन के 13 साल, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट भी जानलेवा

‘..तो भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान’

इसी के साथ यह स्थिति बताती है कि अब भी हम पर्यावरण संरक्षण और जलवायु संतुलन की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाते तो इसका खामियाजा भी हमें ही जल्द भुगतना पड़ सकता है। इस तरह की असाधारण घटनाएं हमें चेतावनी दे रही हैं कि अगर हमने अब भी सतर्कता नहीं बरती, तो आने वाले समय में हमें और भी गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है।

Hindi News/ Seoni / Papad Frying Video Viral : भीषण गर्मी में धूप से किया तेल गर्म और तलना शूरू कर दिए पापड़,वीडियो वायरल

ट्रेंडिंग वीडियो