script#mera vote,mera sankalp : युवाओं ने लिया मतदान का संकल्प,बताया लोकतंत्र में मतदान का महत्व | mera vote,mera sankalp in sheopur | Patrika News

#mera vote,mera sankalp : युवाओं ने लिया मतदान का संकल्प,बताया लोकतंत्र में मतदान का महत्व

locationश्योपुरPublished: Nov 05, 2018 08:36:42 pm

Submitted by:

monu sahu

#mera vote,mera sankalp : युवाओं ने लिया मतदान का संकल्प,बताया लोकतंत्र में मतदान का महत्व

#mera vote,mera sankalp

#mera vote,mera sankalp : युवाओं ने लिया मतदान का संकल्प,बताया लोकतंत्र में मतदान का महत्व

श्योपुर। युवा हमारे देश की जान हैं और युवाओं की सहभागिता के बिना ही लोकतंत्र भी अधूरा है। इसलिए न केवल हम मतदान करें, बल्कि अपने परिजनों और आस-पड़ोस के मतदाताओं को भी मतदान के लिए जागरुक करें। ये कहना है कि श्योपुर के उन युवाओं का, जिन्होंने सोमवार को पत्रिका के मतदाता जागरुकता अभियान से जुडक़र मतदान का संकल्प लिया। पत्रिका के मेरा वोट, मेरा संकल्प अभियान के तहत शहर के पाली रोड स्थित आरएमआर एजुकेशन पॉइंट पर आयोजित कार्यक्रम में युवाओं ने बोलते हुए कहा कि युवा इस देश की रीढ़ हैं और मतदाताओं के कुल प्रतिशत में भी 18 से 39 साल तक के युवाओं की भागीदारी भी 60 फीसदी से अधिक है।
चूंकि लोकतंत्र का आधार मतदान है, लिहाजा हक के साथ युवा अपने मताधिकार का प्रयोग करें। कार्यक्रम के दौरान एजुकेशन पॉइंट के संचालक जोधराज राठौर ने भी युवाओं को मतदान का महत्व बताया और कहा कि युवा अधिक से अधिक मतदान करें, साथ ही अन्य लोगों को भी जागरुक करें, क्योंकि अन्य लोगों को जागृति करने की जिम्मेदारी युवाओं की ही है। कार्यक्रम के दौरान लगभग एक सैकड़ा के आसपास युवा मतदाता मौजूद रहे।
ये बोले युवा…
“मतदान करना हम सभी का अधिकार है और हम न केवल स्वयं मतदान करें, बल्कि अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। साथ ही योग्य उम्मीदवार का चयन करें, जो युवाओं के हितार्थ काम करें।”
रणवीर मीणा, श्योपुर
“लोकतंत्र में मतदान मुख्य आधार है। लिहाजा हमें मतदान अवश्य करना चाहिए और अन्य को भी इसके लिए जागरुक करें, क्योंकि हमारा एक-एक वोट लोकतंत्र की ताकत बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।”
विष्णु गौतम, श्योपुर

“युवाओं के बिना लोकतंत्र की कल्पना करना भी बेमानी है। चूंकि विश्व के सबसे बड़े हमारे देश के लोकतंत्र की तो जान ही युवा है, इसलिए युवा स्वयं मतदान करें और लोगों को इसके लिए जागरुक करें।”
शफात खान, श्योपुर
“मौजूदा राजनीति को देखकर अब इस बात में कोई संशय नहीं है कि युवाओं की भूमिका को कोई भी राजनीतिक दल नजरअंदाज नहीं कर सकता है। इसलिए युवा मतदान करने के लिए जरूर आगे आएं।”
शक्ति सिंह, श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो