scriptVIDEO ग्राउंड जीरो से जन-मन: रेवदर विधानसभा क्षेत्र के इस गांव के ग्रामीण बोले- 400 घर चार हैण्डपम्पों से कर रहे गुजारा | elections of rajasthan rajasthan ka ran Assembly Area | Patrika News

VIDEO ग्राउंड जीरो से जन-मन: रेवदर विधानसभा क्षेत्र के इस गांव के ग्रामीण बोले- 400 घर चार हैण्डपम्पों से कर रहे गुजारा

locationसिरोहीPublished: Oct 24, 2018 10:18:12 am

रेवदर विधानसभा क्षेत्र: दिनभर पानी की तलाश में भटकती हैं महिलाएं

sirohi

SIROHI

आबूरोड से महेश परबत की रिपोर्ट

आबूरोड. रेवदर विधानसभा क्षेत्र में शामिल आबूरोड के गांवों में जन-मन टटोला तो ज्यादातर हिस्से में मूलभूत सुविधाएं तक नहीं थीं। सोमवार दोपहर फोटोग्राफर गोविंद कटारिया के साथ मानपुर-उमरणी मार्ग के बाशिंदों के हाल जानने निकले। उमरणी मार्ग पर महिला व युवती से भेंट हुई। गांव की समस्या के बारे में पूछा तो नाम बताने से तो इनकार कर दिया, लेकिन सिर पर पानी से भरे घड़े की ओर इशारा करते हुए कहा कि इससे छुटकारा नहीं मिल रहा है। दिनभर पानी की तलाश में भटकते हैं। इससे आगे हैण्डपम्प के पास पहुंचे तो युवा भावेश मिले। उनसे गांव की समस्या पर चर्चा चली। आक्रोश भरे लहजे में बोले, ‘हमारे घरों के आस-पास यही हैण्डपम्प है। इसके चारों ओर गंदगी फैली हुई है। फिर भी महिलाएं दिनभर पानी भरती हंै। गंदगी के बीच पांच मिनट तक खड़े नहीं रह सकते हैं।Ó
उमरणी गांव में प्रवेश करते ही अर्जुन कुमार से भेंट हुई। वे बोले, यहां करीब चार सौ मकान होंगे, लेकिन पेयजल के लिए मात्र चार हैण्डपम्प ही हैं। एक-दो तो कई बार बंद रहते हैं। स्कूल के पास तो हैण्डपम्प लगातार खराब ही रहता है।
टंकी के पास खड़ी बालिकाओं ने बताया कि इसमें बनने के बाद शायद ही पानी आया होगा। निर्माण के बाद इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण दिन-ब-दिन क्षतिग्रस्त हो रही है। टोंटियां गायब हैं। आस-पास झाडिय़ां भी खड़ी हो गई हैं।
इसी बीच पास ही खड़े हीराराम हमारे पास आए और चर्चा में शामिल हो गए। बोले कि पेयजल समस्या समाधान के लिए कई बार सरपंच व उच्च अधिकारियों को शिकायत की, लेकिन कुछ नहीं हुआ। काफी शिकायत के बाद एक हैण्डपम्प खुदवाया वो भी बंद पड़ा है। जो पानी उगल रहा है उसमें भी जलस्तर कम हो गया है। लोगों की इतनी आमदनी नहीं है कि आरओ का पानी ला सकें। देश को शौचालय मुक्त करने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन इस क्षेत्र समेत आस-पास में आज भी ऐसे घर तथा गांव हैं, जहां शौचालय के अभाव में लोगों को खुले में जाना पड़ रहा है।
एक नजर
कुल मतदाता: 246830
महिला मतदाता: 116136
पुरुष मतदाता: 130694

ये हैं प्रमुख मुद्दे
किसानों को फसल का उचित दाम मिले, कोल्ड स्टोरेज व कृषि उपज मंडी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए।
रेवदर रोडवेज डिपो को पुन: शुरू करवाएं।
आबूरोड व रेवदर में सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी हो।
पर्याप्त जलापूर्ति दी जाए।
ग्रामीण इलाकों में सड़कों के पुनर्निर्माण के साथ वंचित क्षेत्रों में सड़क बनाई जाए।
बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार हो। काश्तकारों को कनेक्शन देने की प्रक्रिया आसान बनाई जाए।
युवाओं को रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो