script‘बदलाव के लिए आगे आएं चेंजमेकर्स’ | 'Come forward for change, changemakers' | Patrika News

‘बदलाव के लिए आगे आएं चेंजमेकर्स’

locationश्री गंगानगरPublished: Apr 15, 2018 07:49:57 am

Submitted by:

pawan uppal

-टॉक शो में वक्ता बोले अच्छे और सच्चे लोगों को आगे आना होगा-जनप्रतिनिधि चुनते समय बरतें सावधानी

patrika talk's show
श्रीगंगानगर. बदलाव के लिए चेंजमेकर्स को आगे आना होगा, और हमें भी ऐसे लोगों को चुनना होगा जो कि स्वच्छ छवि के हों। राजनीति में किसी उम्मीदवार के जनप्रतिनिधि के रूप में चयन के लिए कुछ पात्रताएं निर्धारित होनी चाहिए, ताकि मतदाता उन बिंदुओं पर खरे उतरने वाले लोगों को ही चुनकर देश अथवा राज्य की बागडोर उन्हें सौंपे।
पत्रिका महाभियान ‘चेंजमेकर’ के तहत शनिवार को राजस्थान पत्रिका कार्यालय में हुए टॉक शो में वक्ताओं ने कुछ इसी अंदाज में अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि राजनीति में चेंजमेकर केवल कुछ लोग ही नहीं हों, वे लोग आगे आएं और अन्य लोगों को भी चेंजमेकर बनने के लिए प्रेरित करें। इसी से राजनीति में सुधार होगा। स्वच्छ छवि वालों को राजनीतिक क्षेत्र में पहचान मिलेगी और देश का भविष्य सुधरेगा।
उसे चुनें जो सच कहने की हिम्मत रखे
यदि हम राजनीति में सुधार की अपेक्षा रखते हैं तो हमें उसे चुनना चाहिए जो झूठ को झूठ और सच को सच कह सके। इसके लिए पुराने ढर्रे पर जनप्रतिनिधि चुनने की जरूरत नहीं है। प्रत्याशियों के लिए भी ऐसे मापदंड होने चाहिए जिससे यह तय किया जा सके कि उम्मीदवार इलाके का प्रतिनिधित्व कर पाएगा अथवा नहीं। बदलाव लाने के इच्छुक लोगों को चाहिए कि अपने प्रत्याशी को निर्धारित मापदंडों पर परखे और सही लगे तो उसे
चुने भी।
-रंजना छाबड़ा, जिला प्रभारी, महिला पतंजलि योग समिति
युवा शक्ति आगे आए
पुराने ढर्रे पर ऐसे नेताओं का चयन जनप्रतिनिधि के तौर पर नहीं किया जाना चाहिए जिनका परिवार वर्षों से राजनीति में है। ऐसे लोगों के चुने जाने से एक ही प्रकार की परम्परा पोषित होती चली जाएगी। युवा शक्ति को चाहिए कि वह आगे आए और ऐसे लोगों का चयन करे जो कि देश हित में सोचे। वे स्वच्छ छवि के हों। उनका पुराना आपराधिक रिकॉर्ड नहीं हो इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।
-सुमन गुप्ता, अध्यक्ष, अग्र
महिला समिति।
जांचें शैक्षणिक योग्यता
सबसे पहले तो हमें चाहिए कि हम उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता जांचें। जनप्रतिनिधियों के चयन के लिए यही एक मापदंड हो सकता है। इसी के आधार पर हम अच्छे लोगों को चुन सकते हैं, उनकी छवि पर भी ध्यान दें। इसमें चेंजमेकर महत्वपूर्ण भूमिका
निभा सकते हैं।
-शिवानी गोयल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन, जिला महिला इकाई
अच्छे लोगों को
करें प्रोत्साहित
&वर्तमान समय में अच्छे लोगों को आगे लाने के लिए महिला समुदाय को सोच बदलनी होगी। तब ही अच्छे लोग सामने आ सकेंगे। वह मताधिकार स्वविवेक से उपयोग करे। अपनी सोच के अनुसार उम्मीदवारों का चयन करें। इसमें यदि चेंजमेकर की भूमिका की बात करें तो कुछ निर्धारित संख्या में चेंजमेकर बदलाव तो लाएंगे लेकिन बड़ा बदलाव तब आएगा जब ये चेंजमेकर अन्य स्वच्छ छवि के लोगों को प्रोत्साहन दें। अच्छी छवि के लोगों को जनप्रतिनिधि के रूप में चुनें।
-प्रभा शर्मा, सदस्य, बाल
कल्याण समिति।
बेहतर छवि के लोगों का करें चयन
&सबसे जरूरी है कि बेहतर छवि के लोगों को जनप्रतिनिधि के रूप में चुना जाए। उनकी योग्यता का आकलन किया जाए। जनप्रतिनिधियों को चुने जाने के बाद जो विशेषाधिकार प्राप्त होते हैं, उन्हें ध्यान में रखें। उन लाभों का भार परोक्ष रूप से आमजन पर ही होता है। ऐसे में कम से कम ऐसे लोगों को तो चुना जाए जो कि हमारी बात को सही तरीके से सही मंच पर रख सके।
-मंजू गर्ग, अध्यक्ष, एकता मंच, महिला शक्ति।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो