scriptdata logger connected to railway station, provide accurate information | गंगानगर स्टेशन को डेटा लॉगर से जोड़ा, ट्रेनों की मिलेगी सटीक जानकारी | Patrika News

गंगानगर स्टेशन को डेटा लॉगर से जोड़ा, ट्रेनों की मिलेगी सटीक जानकारी

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

श्री गंगानगर

Published: August 08, 2018 09:29:36 pm

श्रीगंगानगर.

ट्रेनों के समय पर संचालन की विश्वसनीयता बनाए रखने तथा यात्रियों को सही और सटीक जानकारी देने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे के 11 स्टेशनों को डेटा लॉगर से जोड़ा गया है इनमें गंगानगर स्टेशन भी शामिल है। उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार यात्रियों की आम शिकायत रहती है कि ट्रेन इनक्वायरी (एनटीइएस) में कई बार ट्रेनों के आने-जाने की सूचनाएं ठीक प्रकार से फीड नहीं की जाती इससे यात्रियों को अनावश्यक परेशानी होती है।

demo pic

यात्रियों को सही सूचना देने के लिए अब गंगानगर स्टेशन पर डेटा लॉगर लगाया गया है। इससे ट्रेन के स्टेशन पर आते ही उसकी सूचना डेटा लॉगर में रिकॉर्ड हो जाएगी। ट्रेनों के स्टेशन पर आगमन व प्रस्थान की फीडिंग के साथ जोड़ा गया है। यह पूर्णतया डिजीटल होने के कारण इसमें त्रुटि की संभावना नहीं रहती है और यात्रियों को ट्रेनों के संचालन की सटीक जानकारी मिलेगी। डेटा लॉगर को सीओए प्रणाली (कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन) के माध्यम से जोड़ा गया है।

इस नई प्रणाली से मानव श्रम की बचत होगी ही वहीं रेलवे को भी ट्रेनों के समय पालन की मॉनीटरिंग कर उसे बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। जैन ने दावा किया कि उत्तर पश्चिम रेलवे इस वर्ष जुलाई माह तक ब्रॉडगेज सिस्टम पर ट्रेनों के संचालन में 87.92 प्रतिशत समय पालन कर भारतीय रेलवे में दूसरे स्थान पर है। जिन स्टेशनों को डेटा लॉगर से जोड़ा गया है उनमें गंगानगर के अलावा बीकानेर, हिसार एवं जोधपुर, जयपुर मंडल के रेवाड़ी, बांदुकुई, अलवर एवं जयपुर, अजमेर मंडल के मदार, मारवाड़ एवं उदयपुर स्टेशन शामिल है।

12 यात्री गाडिय़ों की संचालन अवधि बढ़ाई

श्रीगंगानगर. रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए संचालित 12 स्पेशल गाडिय़ों की संचालन अवधि में दिसंबर 2018 तक का विस्तार किया है। इनमें गाड़ी संख्या 09761 / 09762 श्रीगंगानगर-सूरतगढ़-श्रीगंगानगर, 04768/04767 श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर, 04770/04769 श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़-श्रीगंगानगर, 04773/04774 श्रीगंगानगर-सूरतगढ़-श्रीगंगानगर और गाड़ी संख्या 04776/04775 हनुमानगढ़-सादुलपुर-हनुमानगढ़, गाड़ी संख्या 04778/04777 तथा गाड़ी संख्या 04779/04780 हनुमानगढ़-सादुलपुर-हनुमानगढ़ यात्री गाडिय़ां शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.