script

अभय कमांड योजना : तैयारी पूरी, जल्द लगेंगे हर मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 30, 2018 08:38:51 am

Submitted by:

pawan uppal

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

camera

अभय कमांड योजना : तैयारी पूरी, जल्द लगेंगे हर मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे

श्रीगंगानगर.

जल्द ही शहर में पुलिस की तीसरी आंख खुलने वाली है, जिससे अपराध करने के बाद अपराधी बचकर नहीं जा सकेंगे। इसके लिए पुलिस की ओर से की जा रही कवायद करीब-करीब पूरी हो गई है और शीघ्र ही शहर के सभी मार्ग स्क्रीन पर नजर आने लगेंगे। कंपनी की माने तो यह काम दो-तीन माह में पूर्ण हो जाएगा।

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के शहरों में अपराध व अपराधियों की धरपकड़ व निगरानी तंत्र विकसित करने के लिए अभय कमांड योजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रोजेक्ट चल रहा है। इस प्रोजेक्ट में अजमेर इस निगरानी तंत्र से सुसज्जित है और अन्य शहरों में इसकी कवायद चल रही है। इसी योजना के तहत श्रीगंगानगर सिटी में भी करीब साठ प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शहर में करीब 292 सीसीटीवी कैमरे लगाने के स्थान चिह्नित किए गए थे। जहां कैमरे लगाने के लिए खंभे नहीं थे, वहां खंभे व वायर लगाने का काम पूर्ण हो चुका है। कुछ स्थानों पर अभी वायरिंग का कार्य चल रहा है। वायरिंग काम पूर्ण होते ही यहां कैमरे लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

शहर के चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर
सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद पुलिसकर्मी एक स्थान पर बैठकर ही शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख सकेंगे। किसी स्थान पर वारदात के बाद फरार होने वाले अपराधिक अब पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगे। तत्काल उनकी लोकेशन फील्ड में मौजूद पुलिसकर्मियों को दी जाएगी और उसी तरफ नाकेबंदी कर अपराधियों को पकड़ा जा सकेगा। किसी भी जाम या भीड़ की स्थिति का भी तत्काल पता चल सकेगा। इसके लिए पुलिस शीघ्र ही मौके पर पहुंचकर स्थिति को संभाल लेगी।

कंट्रोल रूम में तैयार हुआ सैटअप
अभय कमांड योजना का कंट्रोल रूम रेलवे स्टेशन के सामने पुलिस कंट्रोल में बनाया गया है। यहां एक हॉल को आधुनिक रेडिया सेंटर का रूप दिया गया है। जिसमें साउंड प्रूफ सामग्री लगाई गई है। इसके अलावा टीवी के सैटअप के लिए चार सेट लगाए गए हैं। यहां तेजी से काम चल रहा है। कमरे में वायरिंग कर दी गई है। इस हॉल के बगल में ही कमांड का सर्वर रूम व इन्वर्टर रूम बनाया गया है। जहां पूरे सिस्टम को चलाने के लिए बैटरियां लगाई जाएगी और सर्वरों को रखा जाएगा।

इनका कहना है
अभय कमांड योजना के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। यहां पोल लग चुके हैं और वायरिंग हो रही है। कंट्रोल में सैटअप तैयार किया गया है। जल्द ही शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके चलते पूरा शहर कैमरों की निगरानी में होगा। वारदात करने के बाद अपराधी बचकर नहीं भाग पाएंगे।
तुलसीदास पुरोहित, सीओ सिटी श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो