scriptDragon Fruit Benifits Nutrition and Farmers Income | Dragon Fruit : बुढ़ापे में भी जवानी का एहसास कराता है ड्रैगन फ्रूट, एक एकड़ की खेती से लाखों कमा रहे किसान | Patrika News

Dragon Fruit : बुढ़ापे में भी जवानी का एहसास कराता है ड्रैगन फ्रूट, एक एकड़ की खेती से लाखों कमा रहे किसान


Dragon Fruit Benifits : पोषण के साथ-साथ फायदे से भी लबरेज है ड्रैगन फ्रूट, नियमित इस्तेमाल से पास नहीं फटकते डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और ह्रदय रोग

सुल्तानपुर

Published: August 04, 2021 07:56:37 pm

सुलतानपुर. Dragon Fruit Benifits- ड्रैगन फ्रूट कमाल का फल है। इसे जो खाता है सेहतमंद बनता है और जो उगाता है वह लखपति बन जाता है। यह फल इतना गुणकारी है कि इसके सेवन से मानो उम्र थम सी जाती है। इसका सेवन बुढ़ापे का असर कम करता है। ड्रैगन फ्रूट को पोषण का पावर हाउस भी कहा जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और ह्रदय रोग पास नहीं फटकते। ड्रैगन फ्रूट स्वाद में मीठा होता है। इसके खाने के बाद पूरे शरीर में ताजगी का अहसास होता है। भारतीय बाजारों में इसकी कीमत 250-300 रुपए प्रति किलो है।
Dragon Fruit Benifits Nutrition and Farmers Income
मूलतः दक्षिण अमेरिका, वियतनाम, श्रीलंका और चीन का यह फल उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी, बाराबंकी, बस्ती और सुलतानपुर जिलों में भी उगाया जा रहा है। सुलतानपुर जिले के पीपी कमैचा ब्लॉक के कोथरा खुर्द गांव निवासी किसान मुरारी सिंह ने सबसे पहले ड्रैगन फ्रूट की खेती करना किया था। डिमांड को देखते हुए बड़ी संख्या में किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। यहां कोलकाता से उम्दा किस्म के फल तैयार हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि अभी तक इस तरह के फल सिर्फ सूबे की राजधानी या फिर देश के बड़े महानगरों में ही उपलब्ध हैं।
यह भी पढ़ें

सर्पदंश के मुआवजे का नियम सरल करे सरकार, तभी पीड़ितों को मिल सकेगी सरकारी सहायता

ड्रैगन फ्रूट का सेवन डेंगू, चिकनगुनिया से करे सुरक्षा
सुलतानपुर के प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉ. जयप्रकाश त्रिपाठी के मुताबिक, डेंगू और चिकनगुनिया सरीखी जानलेवा बीमारियों में ड्रैगन फ्रूट संजीवनी का काम करता है। सुबह के नाश्ते में इसका उपयोग शरीर को भरपूर उर्जा और एनर्जी देता है।
एक एकड़ से सात-आठ लाख की आमदनी
ड्रैगन फ्रूट की आधुनिक खेती करके प्रगतिशील किसान मुरारी सिंह मालामाल तो हो ही गए हैं, देशभर के किसानों के लिए भी रोल मॉडल बन गए हैं। किसान मुरारी सिंह बताते हैं कि ड्रैगन फ्रूट का एक पौधा करीब एक हजार रुपये का पड़ता है और ड्रैगन फ्रूट के हर एक पौधे से करीब 30 से 40 फल आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। औसतन एक एकड़ में किसान इसके पांच सौ खंबों में दो हजार पौधे तैयार कर सकते हैं। जिनसे करीब सात-आठ लाख रुपये की आमदनी हो सकती है। किसान मुरारी सिंह कहते हैं कि प्रदेश में ऑर्गेनिक तरीके से ड्रैगन फ्रूट उगाया जा रहा है। इससे किसानों की आमदानी में 8 गुना इजाफा हो रहा है।
यह भी पढ़ें

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में इनवेस्टमेंट है मुनाफे का सौदा, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए में हैं कई खास योजनाएं



पीएम मोदी और सीएम योगी भी कर चुके हैं प्रशंसा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सुलतानपुर के प्रगतिशील किसान मुरारी सिंह को अपने सरकारी आवास पर बुलाकर उनकी मेहनत और लगन की सराहना की है। कहा कि ऐसे अभिनव कृषि कार्य अन्य किसानों के लिए प्रेरक है। 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इनकी खेती का जिक्र कर चुके हैं।
ड्रैगन फ्रूट क्यों पड़ा नाम?
ड्रैगन फ्रूट की खेती से स्टार बने मुरारी सिंह का कहना है कि ड्रैगन फ्रूट की खेती वियतनाम में होती है, लेकिन चीन ने इस फ्रूट को दुनियाभर में फैलाया इसलिए इसे ड्रैगन फ्रूट कहा जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्टInternet Shutdown: कोई आपका इंटरनेट बंद कर दे तो क्या करेंगेमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरानPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM Modiरेलवे भर्ती 2022: रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, इन पदों पर सीधे इंटरव्यू के जरिए हो रही भर्तीमालिक की मौत के बाद भी ड्राइवर-नौकर बैंक खाते से निकालते रहे रकम!काशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.