scriptसुलतानपुर में हेलिकॉप्टर से गिराये जाएंगे 10 लाख सीड बम, मिलेगी प्रदूषण से मुक्ति | One million seed bomb will be dropped from helicopter in Sultanpur | Patrika News

सुलतानपुर में हेलिकॉप्टर से गिराये जाएंगे 10 लाख सीड बम, मिलेगी प्रदूषण से मुक्ति

locationसुल्तानपुरPublished: Jul 28, 2019 02:31:11 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– सुलतानपुर की जिलाधिकारी सी इंदुमती का बड़ा बयान- जिले की धरती पर बरसेंगे 10 लाख बम, कम होगा प्रदूषण- सीड बम में मिट्टी और गोबर के साथ कई तरह के बीजों के पौधे भी होंगे

seed bomb

सुलतानपुर में हेलिकॉप्टर से गिराये जाएंगे 10 लाख सीड बम, मिलेगी प्रदूषण से मुक्ति

सुलतानपुर. जनपद की धरती पर हेलिकॉप्टर से एक साथ 10 लाख बम गिराने की तैयारी है। लेकिन, यह बम पृथ्वी पर संहार नहीं, बल्कि सृजन करेंगे। इन बमों को 137 किलोमीटर में गोमती नदी के दोनों किनारों की पट्टी बरसाया जाएगा, जिसके प्रभाव से आदि गंगा गोमती का तटवर्ती इलाका व अन्य स्थल हरे-भरे होंगे। नदी का कटान कम होगा। प्रदूषण का स्तर घटेगा और पर्यावरण स्वच्छ रहेगा। रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। नौ अगस्त के बाद प्रशासन पूरे जिले में एक साथ ग्रामीणों व सामाजिक संस्थाओं की मदद से गोमती के किनारे सीड बमों (Seed Bomb) की वर्षा करेगा।
बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए जिले की धरती पर एक साथ 10 लाख सीड बम गिराकर प्रदूषण कम करने की मुक्कमल तैयारी हो रही है। इस तैयारी के लिए जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर जुट गया है। अभी शून्य बजट पर इन बमों को बनाया जा रहा है। बमों के निर्माण के लिए 986 ग्राम पंचायतों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत बनाए गए स्वयं सहायता समूहों की एक लाख महिलाओं को लगाया गया है। वह सभी चैरिटी के रूप में यानी निःशुल्क काम कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी में अब तक सामान्य से 61 फीसदी कम बारिश, सूखे की आशंका से किसान हलकान

seed bomb
जिलाधिकारी की पहल
जिलाधिकारी सी इंदुमती ने निष्प्रयोज्य व खाली पड़ी जमीनों को पौधों के जरिए हरा-भरा करने की जो वृहद योजना बनाई है। उप संभागीय प्रभागीय वनाधिकारी अतुलकांत शुक्ल कहते हैं कि अगर यह योजना मूर्त रूप लेती है तो जिले के लिए यह किसी वरदान से कम साबित नहीं होगी। सुलतानपुर जिले में कार्यरत 10 हजार 260 स्वयं सहायता समूह हैं। इन सबको मुख्यालय सहित ब्लॉक स्तर पर सीड बम बनाने की ट्रेनिंग दी गई है।
रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे
जिलाधिकारी सी इंदुमती कहती हैं फिलहाल, बम बनाने के कार्य में जुटी एनआरएलएम की महिलाओं को कोई पारिश्रमिक नहीं दिया जा रहा है, लेकिन उन्होंने इसे बाजार से जोड़ने का निर्णय लिया है। इस बाबत उनकी बातचीत मुख्य सचिव से भी हुई है। सीड बम के उत्पादन के साथ धनार्जन हो सके इसके लिए प्रोजेक्ट पर काम वह कर रही हैं। राजस्थान जैसे राज्यों में इसकी उपयोगिता बढ़ गई है। सुलतानपुर का सीड बम यदि इन राज्यों में खपेगा तो महिलाओं को आय का एक बेहतर जरिया मिल सकेगा।
यह भी पढ़ें

सब्जी विक्रेता की लगी लॉटरी, बैंक खाते में आ गये चार करोड़ रुपए, जानें- कैसे हुआ यह चमत्कार

seed bomb
ऐसे बनेगा सीड बम
सीड बम कपड़े की बनी एक पोटली होगी। इसमें दो भाग मिट्टी और एक भाग गोबर का होगा। इस पोटली में शीशम, महुआ, खैर, सहजन, नीम, जामुन, कंजी आदि कई पौधों के बीजों का मिश्रण डाला जाएगा। पौधों के बीज इकट्ठा करने की जिम्मेदारी कृषि और वन विभाग सौंपी गई है। यह सभी प्राकृतिक रूप से हर गांव में उपलब्ध हैं, जो आसानी से नि:शुल्क मिल जाएंगे। उगे पौधों की देखरेख का जिम्मा वन विभाग के पास रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो