scriptPost Office Saving Scheme: ये स्कीम बहुत कम समय में रकम कर देती है दोगुनी, बैंक की एफडी से मिलता है अधिक रिटर्न | What is Post Office National Savings Certificate NSC Rate of Interest | Patrika News

Post Office Saving Scheme: ये स्कीम बहुत कम समय में रकम कर देती है दोगुनी, बैंक की एफडी से मिलता है अधिक रिटर्न

locationसुल्तानपुरPublished: Jan 12, 2022 01:42:08 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम सेविंग के लिहाज से बेहद फायदेमंद है। अगर आप इस स्कीम में पाँच साल के लिए निवेश करते हैं तो ये आपको बैंक के फिक्स डिपॉज़िट के मुकाबले ज्यादा ब्याज देती है।वहीं इस स्‍कीम को 18 साल से कम आयु के बच्‍चे के नाम पर भी खोला जा सकता है।

Post Office Saving Scheme: ये स्कीम बहुत कम समय में रकम कर देती है दोगुनी

Post Office Saving Scheme: ये स्कीम बहुत कम समय में रकम कर देती है दोगुनी

यदि आप अपनी रकम को किसी बैंक में फिक्स डिपॉज़िट करना चाहते हैं तो आप आज ही अपना इरादा बदल दें। क्योंकि डाकघर की National Saving Certificate यानि NSC में रकम निवेश करने से दोहरा लाभ मिलता है। एक तो आपका पैसा सौ फीसदी सुरक्षित हो जाता है और दूसरे यह कि डाकघर की यह सकीम बैंकों में की गई FD से अधिक रिटर्न देती है। इतना ही नहीं, Post Office की यह स्‍कीम में आपकी निवेश की रकम को कुछ ही सालों में डबल हो जाती है। अगर आप डाकघर की इस स्‍कीम में पांच साल के लिए अपना पैसा निवेश कर रहे हैं तो डाकघर से आपको निवेश पर 6.8 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाता है। जबकि बैंक FD में पांच साल के निवेश पर आपको 5.80% का ब्‍याज दिया जाता है। यह जानकारी प्रधान डाकघर के सहायक पोस्टमास्टर राजेश शर्मा ने दी।
सहायक पोस्टमास्टर राजेंद्र शर्मा ने बताया कि डाकघर से संचालित एनएससी (NSC) में रकम निवेश करने पर आपकी रकम सुरक्षा के साथ ही अधिक फंड भी देती है। उन्होंने कहा कि डाकघर की इस स्कीम में आपको बैंक योजनाओं से अधिक का रिटर्न भी दिया जाता है। साथ ही जोखिम दर भी न के बराबर होता है। साथ ही मृत्‍यु लाभ भी दिया जाता है, इसके अलावा आप इसमें नियमित निवेश करके एक अच्‍छा मुनाफा भी बना स‍कते हैं।
यह भी पढ़ें

पांच साल में आपका बच्चा बनेगा लखपति, जानिए Post Office की इस स्कीम के बारे में

NSC स्‍कीम में मिलती है 6:8 प्रतिशत ब्याज

सहायक पोस्टमास्टर ने कहा कि डाकघर की NSC स्कीम लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। क्योंकि यह स्‍कीम लोगों को बड़ा फायदा देती है। इस स्‍कीम में पांच साल के निवेश पर आपको 6.8 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाता है। जबकि बैंक FD में पांच साल के निवेश पर आपको 5.80% का ब्‍याज दिया जाता है।
यह भी पढ़ें

घर बैठे ही आधार कार्ड में अपडेट करिये मोबाइल नंबर, जानिए कैसे

बच्चों के लिए भी यह स्‍कीम

शर्मा बताते हैं कि पोस्‍ट ऑफिस की यह स्‍कीम 18 साल से कम आयु के बच्‍चे भी खोल सकते हैं। लेकिन इसके लिए उनके माता- पिता के दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता होती है। इसपर लोन भी आप ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो