scriptAadhaar Card Mobile Number Update on home know the details | Aadhaar Card Mobile Number Update: घर बैठे ही आधार कार्ड में अपडेट करिये मोबाइल नंबर, जानिए कैसे | Patrika News

Aadhaar Card Mobile Number Update: घर बैठे ही आधार कार्ड में अपडेट करिये मोबाइल नंबर, जानिए कैसे

Aadhaar Card Mobile Number Update: अगर आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो बेहद दिक्कत होती है। मगर अब आप घर बैठे-बैठे अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी आधार कार्ड सेंटर पर जाने और इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है।

लखनऊ

Published: January 09, 2022 07:17:47 pm

Aadhaar Card Mobile Number Update: अक्सर लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट को लेकर होती है। मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए लोगों को अभी तक आधार कार्ड सेंटर पर ही जाना होता था। बिना वहाँ गये आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हो सकता था। मगर अब आप घर बैठे ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र 50 रुपये फीस देनी होगी। तो आइये जानते हैं कि कैसे आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करिये।
Aadhaar Card Mobile Number Update on home
Aadhaar Card Mobile Number Update on home
यह भी पढ़ें

अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी डाउनलोड करिये आधार कार्ड, जानिए पूरा तरीका

दरअसल, डाक विभाग ने इस सेवा की शुरुआत की है। अब डाकिया घर बैठे आपका मोबाइल फोन भी अपडेट करेगा। आप 50 रुपए निर्धारित शुल्क देकर पोस्ट मैन से ही आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं। आपको इसके लिए बस अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में कॉल कर इनफॉर्म करना होगा या फिर अपने क्षेत्र के पोस्ट मैन को बोलना होगा। इसके अलावा अब डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट सेवा का शुभारंभ किया है। जिसके माध्यम से डाक विभाग डाकिए के माध्यम से बच्चों का आधार कार्ड बनाने का फैसला लिया है।
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से बनेगा आधार कार्ड

डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अब CELC यानि चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट सेवा शुरू की है। जिसमें आप घर बैठे ही पोस्ट मैन से 5 साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं। मोबाइल ऐप के माध्यम से 5 साल से कम उम्र के बच्चों का नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार नामांकन संबंध प्रमाण पत्र पीओआर की सहायता से किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

जल्द कर लें PAN Card को Aadhar Card से लिंक, वरना देना होगा 10 हजार रुपये जुर्माना

किसी भी बच्चे के माता-पिता अपने आधार कार्ड या अन्य किसी पहचान पत्र की मदद से अपने बच्चे का आधार कार्ड पंजीकरण घर बैठे डाकिया के द्वारा निःशुल्क करा सकते हैं। डाकिया वहीं आपके पास मौजूद रहकर आईपीपीबी मोबाइल हैंडसेट में सीईएलसी ऐप के माध्यम से बच्चों की फ़ोटो लेकर पंजीकरण किए जाने की प्रक्रिया पूरी करेगा। डाकिया पंजीकरण के बाद एनरॉलमेंट आईडी उपलब्ध कराएगा। जिससे UIDAI की बेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mumbai News Live Updates: डिप्टी सीएम बनने के बाद देवेंद्र फडणवीस पहली बार पहुंचे नागपुर, हुआ जोरदार स्वागतCoronavirus News Live Updates in India : 24 घंटे में कोरोना के 13,086 नए मामले, 24 की मौतWeather Update : केरल-उत्तराखंड सहित कई राज्यों में होगी भारी बारिश, गुजरात में NDRF की टीमें तैनातNupur Sharma Update: अब अजमेर दरगाह के History Sheeter ने दी नूपुर शर्मा का सिर कलम करने की धमकी, Video Viral; मचा हड़कंपMaharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदCBSE Board Result 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं का परिणाम कब करेगा जारी, cbseresults.nic.in पर देखें लेटेस्ट अपडेटफिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलबुजुर्ग महिला से कैफे में मिले राहुल गांधी, कांग्रेस ने बताया बिना स्क्रिप्ट का शुद्ध प्रेम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.