scriptराजस्थान के इस बायोलॉजिकल पार्क में जल्द दिखाई देंगे 2 जिराफ, 2 करोड़ की लागत से बनेगा एनक्लोजर | Rajasthan Sajjangarh Biological Park Seen 2 Giraffes Enclosure Built at 2 Crores Cost | Patrika News
उदयपुर

राजस्थान के इस बायोलॉजिकल पार्क में जल्द दिखाई देंगे 2 जिराफ, 2 करोड़ की लागत से बनेगा एनक्लोजर

Rajasthan News : राजस्थान के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क उदयपुर जल्द 2 जिराफ नजर आएंगे। 2 करोड़ की लागत से जिराफ एनक्लोजर तैयार किया जा रहा है। यूडीए यह राशि उपलब्ध कराएगा। वन विभाग ने टेंडर प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी है।

उदयपुरJul 06, 2024 / 02:39 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Sajjangarh Biological Park Seen 2 Giraffes Enclosure Built at 2 Crores Cost

राजस्थान के इस बायोलॉजिकल पार्क में जल्द दिखाई देंगे 2 जिराफ

रुदेश शर्मा

Udaipur News : उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में जिराफ लाने की तैयारियों ने गति पकड़ी है। उदयपुर विकास प्राधिकरण (यूडीए) की ओर से जिराफ एनक्लोजर निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराने की मंजूरी के बाद वन विभाग ने निविदा प्रक्रिया की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी होगी। माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक एनक्लोजर बनकर तैयार हो जाएगा। बायो पार्क में कुल 7120 वर्ग मीटर में जिराफ एनक्लोजर तैयार होगा। सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में विभिन्न प्रजातियों के जानवरों को लाने के लिए करीब एक दशक से प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत पिछले साल सेंट्रल जू अथॉरिटी ने जिराफ के कैज के लिए स्वीकृति प्रदान की थी। इसके बाद अधिकारियों ने गेट नंबर 3 के पास खाली जगह पर कैज बनाने के प्रयास शुरू किए।

एनक्लोजर निर्माण के लिए यूडीए देगा 2 करोड़ रुपए

एनक्लोजर निर्माण को लेकर धन की बाधा को दूर करने के लिए UDA से सम्पर्क साधा गया। इसके बाद यूडीए ने पिछले दिनों इसके लिए दो करोड़ रुपए देने की सहमति जताई थी। इसके बाद वन विभाग ने निविदा प्रक्रिया के लिए एस्टिमेट बनाने का कार्य शुरू कर दिया, जो अब अंतिम चरण में है। जल्द इसके लिए निविदा प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसमें संवेदक को एनक्लोजर निर्माण लिए छह माह का समय दिया जाएगा। यदि इस माह निविदा प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो दिसबर माह तक एनक्लोजर निर्माण पूरा होने की संभावना जताई जा रही है।
यह भी पढ़ें –

विधानसभा अध्यक्ष की नई पहल, इस अस्पताल में मिलेगा रोगी के परिजनों को 1 रुपए में भरपेट भोजन

जिराफ को देखने के लिए ऊंचाई पर होगा डिस्प्ले

राजस्थान के Sajjangarh Biological Park में जिराफ को देखने के लिए बनाया जाने वाला डिस्प्ले ऊंचाई पर होगा, जिससे पर्यटक आसानी से देख सकेंगे। इसमें 5720 वर्ग मीटर में डिस्प्ले एरिया होगा। जबकि 1400 वर्ग किमी होल्डिंग एरिया होगा। शेल्टर में प्राकृतिक चट्टानों के आसपास पौधे भी लगाए जाएंगे। इंजीनियरों ने शेल्टर की ड्राइंग पहले ही तैयार कर दी है। इसमें डिस्प्ले का बाड़ा, वाटर हॉल के साथ ही चैनलिंक मेस आदि लगाए जाएंगे। शेल्टर में जिराफ के खाने का छह मीटर ऊंचा प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा।
Sajjangarh Biological Park
सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क उदयपुर

जिराफ का एक जोड़ा लाया जाएगा

नया शेल्टर दो जिराफ के लिए होगा। वन विभाग के अधिकारियों ने जिराफ के लिए देश के अलग-अलग जू में संपर्क करना शुरू कर दिया है। देश के किसी जू से जिराफ आने पर उदयपुर के जू से अन्य जानवर देकर अदला-बदली की जाएगी।

Hindi News/ Udaipur / राजस्थान के इस बायोलॉजिकल पार्क में जल्द दिखाई देंगे 2 जिराफ, 2 करोड़ की लागत से बनेगा एनक्लोजर

ट्रेंडिंग वीडियो