scriptमंदिरों की राजधानी उज्जैन को मिली भारतमाता मंदिर की सौगात, जानिए क्या खास देखने को मिलेगा इसमें | Bharat Mata Temple built in Ujjain | Patrika News

मंदिरों की राजधानी उज्जैन को मिली भारतमाता मंदिर की सौगात, जानिए क्या खास देखने को मिलेगा इसमें

locationउज्जैनPublished: Jan 01, 2018 12:24:27 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

माधव सेवा न्यास की ओर से निर्मित मंदिर का लोकार्पण 4 जनवरी को मोहन भागवत और ऋतम्भरा करेंगे।

patrika

RSS,RSS chief Mohan Bhagwat,Mahakal Temple,sadhvi ritambhara,

उज्जैन. मंदिरों की नगरी उज्जैन में अब भारत माता मंदिर भी होगा। माधव सेवा न्यास की ओर से निर्मित भारत माता मंदिर का लोकार्पण ४ जनवरी को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और वात्सल्यग्राम की अधिष्ठात्रि ऋतम्भरा करेंगे। माधव सेवा न्यास के गिरीश भालेराव ने बताया कि भारत का प्रत्येक नागरिक मातृभूमि के प्रति श्रद्धा और निष्ठा का भाव रखें व इसका संकल्प लें, इस उद्देश्य से भारत माता मंदिर का निर्माण किया गया है। लोकार्पण के पहले माधव कॉलेज से ३ जनवरी को भारत माता की शोभायात्रा निकाली जाएगी।

भारत माता मंदिर पर एक नजर
भारत माता प्रतिमा की ऊंचाई पेडस्टल सहित १६ फीट।
मंदिर का निर्माण गर्भगृह सहित ३००० वर्ग फीट।
मंदिर का खुला क्षेत्र ३००० वर्ग फीट।
जमीन तल से शिखर की ऊंचाई १०१ फीट।
मंदिर का निर्माण तीन तल पर किया गया है।
प्रथम तल पर ध्यान केंद्र,योग/व्यायाम,पुस्तकालय।
द्वितीय तल पर १२० लोगों के बैठने का ऑडिटोरियम और डाक्यूमेट्री थियेटर।
तृतीय तल पर भारत माता की मार्बल प्रतिमा, दीवार पर चारों और नवदुर्गा की प्रतिमा।
भारत माता का एक किलो सोने से निर्मित मुकुट।
मंदिरों में कुल ५ द्वार का निर्माण कर कांच लगाए गए हैं ताकि सभी ओर से भारत माता के दर्शन हो सके।
मंदिर निर्माण में धोलपुर के लाल पत्थरों का उपयोग।

ध्वज पूजन के साथ होगा कला का संगम
शैव महोत्सव का अनौपचारिक शुभारंभ सोमवार को होगा। इस अवसर पर महाकाल मंदिर के सामने ध्वज पूजन होगा और प्रवचन हॉल में कला संगम का उद्घाटन होगा। महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की ओर तीन दिवसीय शैव महोत्सव का आयोजन ५,६ और ७ जनवरी को किया जा रहा है। महोत्सव द्वादश ज्योतिर्लिंग समागम का उद्घाटन ५ जनवरी को होगा। इसके पहले नववर्ष के पहले दिन सोमवार को महाकाल मंदिर के मुख्यद्वार के पास लगभग 60 फीट के सतंरगी ध्वज का पूजन प्रात: ९.३० बजे पुजारी प्रदीप गुरु के समन्वय से होगा। ध्वज पूजन के बाद महाकाल प्रवचन हॉल में कला संगम का उद्घाटन एवं वरिष्ठ कलाकारों का सम्मान कार्यक्रम महाकाल प्रवचन हॉल में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा लोक कल्याण के लिए प्रात: 11:15 बजे से महाकाल मंदिर नंदीहाल के पास अभिषेक स्थल पर महारूद्र का संकल्प होगा। कला संगम में वरिष्ठ कलाकार एलएन भावसार एवं श्रीकृष्ण जोशी को सम्मानित किया जाएगा।

24 घण्टे चिकित्सा सुविधा

शैव महोत्सव के अंतर्गत गठित स्वास्थ्य उपसमिति की बैठक महाकालेश्वर मंदिर के फैसेलिटी सेन्टर स्थित चिकित्सालय में आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि शैव महोत्सव के चारों पीठों पर 4 जनवरी से 7 जनवरी तक 24 घंटे चिकित्सा सुविधा मय एम्बुलेंस के साथ उपलब्ध होगी। आवासीय स्थलों पर भी प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध कराई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो