scriptCOVID-19 guidelines: घर से बाहर घूम रहे थे कोरोना संक्रमित परिवार के लोग, दर्ज हुई FIR | FIR Registered Against 14 For Violating Rules On Corona | Patrika News

COVID-19 guidelines: घर से बाहर घूम रहे थे कोरोना संक्रमित परिवार के लोग, दर्ज हुई FIR

locationउज्जैनPublished: Apr 07, 2021 06:37:09 pm

Submitted by:

Manish Gite

COVID-19 guidelines: मध्यप्रदेश के उज्जैन में क्वारंटीन की बजाय बाजार में घूमने और दुकान खोलकर व्यवसाय करने पर एफआइआर दर्ज की गई।

corona_1.png

जिस घर में कोरोना संक्रमित हैं, उस परिवार के सभी सदस्यों को क्वारंटीन रहना है।

 

उज्जैन। घर में कोरोना संक्रमित मरीज होने के बावजूद बाहर निकलना कुछ लोगों को महंगा पड़ गया। होम क्वारंटीन (home quarantine) मरीजों के ऐसे 14 परिजनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, जो कंटेनमेंट के नियमों का उल्लंघन करते हुए दुकान या अन्य जगह चले गए थे। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के सभी जिलों में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है और सरकार सख्त कदम उठा रही है। राज्य सरकार (madhya pradesh government) धीरे-धीरे कई जिलों में लॉकडाउन बढ़ा रही है। बुधवार को मध्यप्रदेश का आंकड़ा 4000 से ऊपर निकल गया है।

 

यह भी पढ़ेंः CM शिवराज बोले- MP मतलब मास्क पहनना, ‘मास्क नहीं पहना यानी सामाजिक अपराध किया’


 

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी आशीष सिंह (ujjain collector ashish singh) के निर्देश पर शहर में धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं। उक्त आदेश के अनुसार किसी घर में यदि कोई व्यक्ति कोरोना पाजिटिव (corona positive) पाया जाता है तो घर के सभी सदस्यों को क्वारंटीन में रखा जाता है। इसके विपरित कई स्थानों पर यह पाया गया है कि पाजिटिव मरीज के परिजन घर के बाहर निकल कर अपने दुकान या अन्य काम पर चले जाते हैं। इससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह के मामलों में शहर के नानाखेड़ा, नीलगंगा थाना, जीवाजीगंज और माधवनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कुल 14 व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इन सभी के खिलाफ धारा 188 के तत वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

 

यह भी पढ़ेंः सरकारी कर्मचारी सावधान ! जारी हुआ नया आदेश

 

228 लोगों को जेल भेजा

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर जिले में मास्क पहनकर घरों से निकलना अनिवार्य किया गया है। मास्क नहीं पहनने वाले 244 लोगों पर 48 हजार 800 रुपए जुर्माना किया गया। साथ ही 228 व्यक्तियों को अस्थाई जेल भेज दिया गया।

 

यह भी पढ़ेंः कलेक्टर, ASP और जज को कोरोना के बाद प्रशासनिक हड़कंप

इन पर हुई एफआइआर

अपर कलेक्टर जितेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि गीता कालोनी के अशोक जैन पंवासा क्षेत्र की रेखा बाई, दुर्गेश सोलंकी व अन्य 12 व्यक्ति, इस प्रकार कुल 14 लोगों पर एफआइआर दर्ज की गई है। उन्होंने अपील की है कि कोरोना पाजिटिव पाए जाने पर मरीज के साथ-साथ उसके परिजनों को भी नियमानुसार क्वारंटीन में रहकर अन्य लोगों में इन्फेक्शन फैलाने से बचना चाहिए। यदि ऐसा नहीं पाया जाता है तो संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ FIR दर्ज की जा रही है।

 

यह भी पढ़ेंः एमपी के इन दो जिलों में फिर लॉकडाउन

 

पत्नी पाजिटिव, पति दुकान खोलकर बैठा था

विक्रमादित्य मार्केट में नारायण ट्रेडर्स के संचालक की पत्नी कोरोना संक्रमित है। इसके बावजूद संचालक दुकान खोलकर व्यापार कर रहा था। जानकारी मिलने पर अपर कलेक्टर जितेंद्र चौहान टीम के साथ मौके पर पहुंचे। चौहान ने कार्रवाई करते हुए दुकान सील कर दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो