scriptरेल यात्रियों के लिए आई खुशखबरी, इन मार्गों पर मिलेगी बड़ी राहत | good news for passengers railways extended train service | Patrika News

रेल यात्रियों के लिए आई खुशखबरी, इन मार्गों पर मिलेगी बड़ी राहत

locationउज्जैनPublished: Jul 21, 2020 04:05:28 pm

Submitted by:

Manish Gite

पश्चिम रेलवे जोन ने इंदौर से खजुराहो के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं को बढ़ा दिया है…।

railway1.jpg

,,

 

उज्जैन। इंदौर-उज्जैन समेत आसपास के कई शहरों के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मध्यप्रदेश के कई मार्गों पर अपनी सेवाएं बढ़ा रहा है। सबसे पहले पश्चिम रेलवे जोन ने इंदौर से खजुराहो के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं को प्रयागराज (इलाहाबाद) और डा. अंबेडकर नगर (महू) तक बढ़ाने के साथ ही अब इस मार्ग पर चलने वाली चार ट्रेनें हो गई हैं।

 

इंदौर से खजुराहो चलने वाली ट्रेन को सप्ताह में चार दिन (14116/14115) प्रयागराज-डॉ. आंबेडकर नगर-प्रयागराज एक्सप्रेस के रूप में चलाया जाएगा। रेलवे की इस खबर से मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के हजारों यात्रियों को बड़ी राहत है। इसके अलावा इसके अलावा 22911 शिप्रा एक्सप्रेस (बुधवार, शुक्रवार, रविवार), 82404 काशी महाकाल एक्सप्रेस, (सोमवार), 19421 अहमदाबाद पटना एक्सप्रेस (सोमवार) भी चलाई जा रही है। अब इस मार्ग पर कुल 4 ट्रेनें हो गई हैं।

 

 

उज्जैन और इंदौर को ज्यादा फायदा

महू-इंदौर के साथ ही उज्जैन जिले और आसपास के हजारों यात्रियों को काफी राहत हो गई है। इसके अलावा ऐसे लोग जो उत्तर प्रदेश में रहते हैं और अपने घर उज्जैन और इंदौर आना-जाना करना चाहते हैं तो उनके लिए चार ट्रेनें हो गई हैं।

 

ट्रेन के बारे में अहम जानकारी

इंदौर से खजुराहो के बीच चलने वाली ट्रेन नम्बर 19664 और 19663 ट्रेन सप्ताह में चार दिन नए नम्बर 14116 और 14115 के अंतर्गत प्रयागराज से अम्बेडकर नगर के लिए एक्सप्रेस ट्रेन के रूप में चलाई जाएगी। ट्रेन नम्बर 14116 प्रयागराज से डॉ. अम्बेडकर नगर (महू) के लिए हर मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलाई जाएगी। वापसी में इसका नंबर 14115 हो जाएगा और यह हर सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार को महू (डॉ अम्बेडकर नगर) से इलाहाबाद (प्रयागराज) के लिए चलेगी। इस ट्रेन में सेकंड एसी, चार थर्ड एसी, सात स्लीपर और चार सामान्य श्रेणी के कोच होंगे।

 

यह है टाइम शैड्यूल

मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार को यह ट्रेन दोपहर 3.20 बजे प्रयागराज से चलेगी। यह अगले दिन सुबह 8.50 बजे इंदौर पहुंच जाएगी और इसके बाद 9.45 बजे महू (डा. अंबेडकर नगर) पहुंचेगी।

सोमवार, बुधवार, शनिवार एवं रविवार को ट्रेन महू से सुबह 11.15 बजे चलेगी। थोड़ी देर में ही यह 11.50 बजे इंदौर से चलेगी। दूसरे दिन सुबह 6.00 बजे प्रयागराज पहुंच जाएगी।

 

यह है स्टापेज

रेलवे के मुताबिक महू से प्रयागराज के बीच चलने वाली इस ट्रेन के कई स्टापेज दिए गए हैं। यह ट्रेन अपने सफर के दौरान इंदौर, फतेहाबाद, उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, सांची, विदिशा, बीना, ललितपुर जंक्शन, टीकमगढ़, खरगापुर, छतरपुर, खजुराहो, महोबा जंक्शन, बांदा, चित्रकूट धाम, कर्वी, मानिकपुर जंक्शन, शंकरगढ़ और नैनी रेलवे स्टेशनों पर ठहरेगी। इस ट्रेन में चार सामान्य श्रेणी के कोच, सात स्लीपर, चार थर्ड एसी कोच और एक सेकंड एसी कोच भी रहेगा।

 

रेलवे स्टेशन पर लगेगी थर्मल स्क्रीनिंग मशीन

इधऱ, प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों पर पैर से चलने वाली थर्मल स्क्रीनिंग मशीन को लगाया जाएगा। रेलवे की मंडल में उज्जैन, इंदौर, चित्तोड़गढ़, दाहोद, गोधरा समेत अन्य स्टेशनों पर हैंड फ्री थर्मल स्क्रीनिंग मशीन को लगाया है। अब 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने वाले यात्री खुद ही इस मशीन पर अपना तापमान देख पाएंगे।

 

https://twitter.com/hashtag/COVID%E3%83%BC19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो