scriptभारत का एकमात्र अनोखा मंदिर, जहां साल में सिर्फ एक बार ही होते हैं भगवान शिव के दर्शन, खास है सावन का तीसरा सोमवार | lord shiva darshan held in nagchandreshwar temple on 3rd sawan monday | Patrika News
उज्जैन

भारत का एकमात्र अनोखा मंदिर, जहां साल में सिर्फ एक बार ही होते हैं भगवान शिव के दर्शन, खास है सावन का तीसरा सोमवार

ऐसी मान्यता है कि, नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन करने से व्यक्ति के सारे दुख-दर्द और कालसर्प दोष खत्म हो जाते हैं। भगवान नागचंद्रेश्वर का आशीर्वाद लेने देशभर से भक्त नाग पंचमी पर उज्जैन आते हैं।

उज्जैनJul 30, 2022 / 04:13 pm

Faiz

News

भारत का एकमात्र अनोखा मंदिर, जहां साल में सिर्फ एक बार ही होते हैं भगवान शिव के दर्शन, खास है सावन का तीसरा सोमवार

उज्जैन. मध्य प्रदेश की धर्मनगरी उज्जैन का नागचंद्रेश्वर मंदिर देशभर में भगवान शिव का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जो साल में सिर्फ एक बार भक्तों के दर्शन के लिए खोला जाता है। इसे नागपंचमी के शुभ अवसर पर खोला जाता है। उसी दिन नागचंद्रेश्वर महादेव के दुर्लभ दर्शन किये जा सकते हैं। आपको बता दें कि, भले ही इस मंदिर के पट सिर्फ साल में एक दिन खुलते हैं, लेकिन भगवान नागचंद्रेश्वर का आशीर्वाद लेने इस दिन देशभर से श्रद्धालु आते हैं। इस बार नागपंचमी दो अगस्त को पड़ रही है। उसी दिन सावन महीने का तीसरा सोमवार भी है। ऐसे में इस बार नागचंद्रेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में उज्जैन प्रशासन नागपंचमी के दिन 5 लाख श्रद्धालुओं को लेकर व्यवस्था कर रहा है।


आपको बता दें कि, नागचंद्रेश्वर महादेव 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक भगवान महाकालेश्वर मंदिर के दूसरे तल पर स्थित हैं। इस मंदिर के पट साल में सिर्फ एक बार मात्र 24 घंटे के लिए खोले जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि, नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन मात्र से ही सारे दुख-दर्द और कालसर्प दोष का स्थायी निवारण हो जाता है। भगवान नागचंद्रेश्वर का आशीर्वाद पाने देशभर से भक्त नाग पंचमी के दिन उज्जैन पहुंचते हैं।

News

इस बार सावन का तीसरा सोमवार और नाग पंचमी एक साथ पड़ रही है। इस वजह से जिला प्रशासन और मंदिर समिति को व्यापक पैमाने पर तैयारी कर रही है। उज्जैन कलेक्टर और महाकालेश्वर मंदिर समिति अध्यक्ष आशीष सिंह का कहना है कि, इस साल नाग पंचमी और सावन के सोमवार का दुर्लभ संयोग है। उन्होंने इस बार सुखद और दुर्लभ संयोग को देखते हुए पांच लाख श्रद्धालुओं के उज्जैन पहुंचने की संभावना जताई है। उनका कहना है कि, इस बार नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन के लिए एक विशेष पुल बनाया गया है। इस पुल पर श्रद्धालुओं को भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन कराए जाएंगे। इससे पहले भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए सीढ़ी से चढ़कर ऊपर जाना पड़ता था।

 

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में बारिश का दौर, इन जिलों में आज गरज चमक के साथ जमकर बरसेंगे बदरा


नाग पंचमी पर ये होगी नागचंद्रेश्वर में दर्शन की व्यवस्था

इस संबंध में कलेक्टर आशीष सिंह ने दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से वाहन पार्किंग के संबंध में विशेष रूप से अपील की है। उन्होंने बताया कि, इंदौर, देवास, मक्सी, बड़नगर, आगर रोड से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग मार्गों पर पार्किंग की व्यवस्था है। चारपहिया वाहनों को मंदिर से दूर ही खड़ा करवाया जाएगा। इसके बाद श्रद्धालु पैदल ही मंदिर जा सकेंगे। सावन के तीसरे सोमवार को भगवान महाकाल की सवारी भी निकलेगी। ऐसे में भीड़ प्रबंधन के विशेष इंतजाम चल रहे हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि, वो अपने साथ अधिक सामान न लाएं। साथ ही कीमती सामान पहनकर न आने की भी अपील की गई है।

 

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8clcdh

Home / Ujjain / भारत का एकमात्र अनोखा मंदिर, जहां साल में सिर्फ एक बार ही होते हैं भगवान शिव के दर्शन, खास है सावन का तीसरा सोमवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो