घने जंगल और गुफा में गूंजते मंत्रों के बीच होंगे दर्शन, महाकाल में अनूठा प्रयोग

Night Garden in Mahakaleshwar Temple महाकालेश्वर मंदिर परिसर में बन रहा देश का पहला नाइट गार्डन

By: deepak deewan

Published: 07 Sep 2021, 01:02 PM IST

उज्जैन. पेड—पौधों—झाडियों से आच्छादित घना जंगल, इसके बीच बनी गुफा और गूंजते मंत्रों के बीच शिवजी के दर्शन— महाकाल में आप जल्द ही ऐसा अनूठा अहसास अनुभव कर सकेंगे. महाकाल परिसर में महाकाल वन-रुद्रसागर भ्रमण क्षेत्र में जल्द ही यह नजारा दिखाई देगा. दरअसल यहां नाइट गार्डन बनाया जा रहा है जोकि देश का पहला नाइट गार्डन भी होगा। अभी तक केवल विदेशों में ही ऐसे गार्डन हैं।

इस गार्डन की विशेषता यह है कि इसमें घुसते ही श्रद्धालुओं को रात होने जैसा ही अहसास होगा। महाकाल वन में यह गार्डन गोलाकार गुफा में बनेगा जिसमें चारों ओर पेड़-पौधे से घिरा घना जंगल जैसा होगा. गोलाकार गुफा मार्ग स्टील और कांक्रीट के स्ट्रक्चर से तैयार किया जा रहा है। यह गुफा करीब एक साल में बन कर तैयार हो जाएगी।

 

mahadev.jpg

गुफा के अंदर घुप्प अंधेरा रहेगा केवल हल्की सी रोशनी ही रहेगी ताकि आवागमन में परेशानी न हो. इस नाइट गार्डन में लाइट एंड साउंड सिस्टम का अनूठा प्रयोग किया जाएगा. गुफा में जहां अंधेरा पसरा रहेगा वहीं मंत्रों की गूंज भी सुनाई देगी। बीच में शिवजी की विशाल प्रतिमा लगाई जाएगी और इसके आसपास भी अलग—अलग प्रकार की मूर्तियां स्थापित की जाएंगी।

 

mahakal2.jpg

इस प्रकार महाकालेश्वर के दर्शन करनेवाले आनेवाले भक्त यहां मंत्र ध्वनि के साथ शिव दर्शन कर सकेंगे. स्मार्ट सिटी के आर्किटेक्ट कृष्णमुरारी शर्मा द्वारा डिजाइन किया गया यह वन करीब 800 वर्ग मीटर क्षेत्र में आकार ले रहा है। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के अनुसार महाकाल वन में नाइट गार्डन की योजना यूनिक है। देश में इस तरह का गार्डन अभी और कहीं भी नहीं है।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned