scriptप्रदेश में अभी NRC लागू नहीं, जिले में खुलेंगे तीन नये थाने | Awanish Awasthi said three new police station will open in Varanasi | Patrika News

प्रदेश में अभी NRC लागू नहीं, जिले में खुलेंगे तीन नये थाने

locationवाराणसीPublished: Oct 05, 2019 03:19:37 pm

Submitted by:

Devesh Singh

पुलिस अधिकारियों को बांटी गयी पास्को एक्ट के मुकदमे की पैरवी की जिम्मेदारी, पुलिस थानों से जुड़ेंगे शहर में सर्विलांस कैमरे

Additional Chief Secretary Home Awanish Awasthi

Additional Chief Secretary Home Awanish Awasthi

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में क्राइम कंट्रोल को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त हो गयी है। शनिवार को अपर गृह मुख्य गृह अवनीश अवस्थी ने पुलिस लाइन में जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ ढाई घंटे की बैठक कर आवश्यक निर्देश दिया है। मीडिया से बातचीत में बताया कि प्रदेश में अभी एनआरएसी लागू नहीं है। डीजीपी के निर्देश पर विदेशियों की जांच कर नियमानुसार कार्रवाई करने को कहा गया है।
यह भी पढ़े:-252 साल पहले स्थापित हुई थी मां दुर्गा की अनोखी प्रतिमा, विसर्जन के लिए कोई मूर्ति को हिला भी नहीं पाया था
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि क्राइम कंट्रोल व यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए ही बैठक ली गयी है। अदालत में सरकार की तरफ से दमदार पैरवी नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए न्यायालय को पत्र लिखा जायेगा। बनारस में बहुत जल्द ही चितईपुर, पांडेयपुर व बजरडीहा में तीन नये थाने बनाये जायेंगे। जिला स्तर से इस प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया है। शासन स्तर पर भी इस प्रस्ताव का अनुमोदन कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि आधारभूत सुविधाओं के विकास पर भी चर्चा की गयी है। बनारस में इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) बहुत सफल रहा है। शहर में कई जगह पर सर्विलांस कैमरे लगाये गये हैं। बैठक में अधिकारियों को सुझाव दिया गया है कि इन कैमरों को पुलिस थानों से भी जोड़ा जाये। ऐसा करने से अपराध के समय पुलिस को तुरंत अधिक जानकारी मिल जायेगी। अपर गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि भ्रष्टाचार की कही से शिकायत मिलती है तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये। बनारस में कुछ सिपाही अपराध करते हुए पकड़े गये थे जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गयी है।
यह भी पढ़े:-#KeyToSuccess 17 साल तक कोमा में रहने के बाद बनायी ऐसी पेंटिंग की बन गया विश्व रिकॉर्ड
पास्को के आरोपियों को जल्द से जल्द दिलायी जायेगी सजा
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि बनारस में पास्को कोर्ट की स्थिति बहुत खराब है। शासन का निर्देश है कि इस मामले में पुलिस अधिकारी खुद पैरवी करे। एडीजी से लेकर सीओ स्तर के अधिकारियों को 91 मुकदमो की पैरवी की जिम्मेदारी दी गयी है। शासन का निर्देश है कि ऐसे अपराध करने वालों को सख्त से सख्त सजा दिलायी जाये।
यह भी पढ़े:-डबल मर्डर में पुलिस को लगा झटका, तीन मुख्य आरोपियों ने किया सरेंडर
पासपोर्ट व यूपी कॉप एप का मीडिया करे प्रचार
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि पासपोर्ट व यूपी कॉप एप का मीडिया प्रचार करे। अधिक से अधिक लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचायी जाये। यूपी कॉप एप से कोई भी व्यक्ति घर बैठे पुलिस से सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है। पुलिस को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि वह जनता से मित्रवत व्यवहार करे। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट एप से भी पासपोर्ट बनवाने वालों को सारी सुविधा मिलेगी। बनारस में जलभराव के प्रश्र पर कहा कि जहां पर पानी भरा हुआ है वह स्थान की पहचान की जाये। बारिश का मौसम खत्म हो जाने के बाद उन जगहों पर जलभराव रोकने के लिए लंबी अवधि की योजना बनाने को कहा है। उन्होंन कहा कि जलभराव को लेकर बनारस की स्थिति पहले से सुधरी है लेकिन अभी और बहुत काम होना बाकी है।
यह भी पढ़े:-Navratri 2019-हवन सामग्री से बनी मां दुगा की खास प्रतिमा, विसर्जन में नहीं होगा प्रदूषण
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो