एक साल की हुई आयुष्मान योजना, इतने लोगों का हुआ इलाज

एक साल की हुई आयुष्मान योजना, इतने लोगों का हुआ इलाज
Ayushman Yojana rally

Devesh Singh | Publish: Sep, 23 2019 07:58:29 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

निकाली गयी जागरूकता रली, जानिए किसे जिले में मिला सबसे अधिक लोगों का लाभ

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट आयुष्मान योजना को लागू हुए एक साल हो चुके हैं। सोमवार को सीएमओ डा.वीबी सिंह के नेतृत्व में भेलूपुर प्राथमिक विद्यालय से जागरूकता रैली निकायी गयी। सीएमओ ने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार लाभार्थियों का चयन किया गया है और उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड बनवाना चाहिए।
यह भी पढ़े:-27 साल से पुलिस पांच रुपये में इन लोगों को खिला रही थी खाना

सीएमओ डा.वीबी सिंह ने कहा कि 23 सितम्बर 2018 को पीएम नरेन्द्र मोदी ने झारखंड से इस योजना का शुभारंभ किया था। योजना के तहत पात्र परिवारों को एक साल में पांच लाख तक का नि:शुल्क इलाज दिया जा रहा है। पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस की बात की जाये तो यहां पर 100 से अधिक निजी व 10 सरकारी ऐसे हैं, जो योजना के पैनल में शामिल है। बनारस में अभी तक 16975 लोगों का इलाज हुआ है। प्रदेश में बनारस से अतिरिक्त अन्य किसी जिले में इतने लोगों का इलाज नहीं हुआ है। सीएमओ डा.वीबी सिंह ने का कि बनारस में अभी तक 1.43 लाख गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके हैं। पात्रों की सूची ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के सभासद व अन्य जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जा चुकी है जिससे वह पात्रों को योजना की जानकारी देकर उन्हें गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित करे। सीएमओ ने कहा कि बनारस में प्रतिदिन 1000से अधिक गोल्डन कार्ड बन रहा है। उन्होंने कहा कि सितम्बर में विशेष अभियान चला कर कार्ड बनाये जा रहे हैं। लाभार्थी सूची में शामिल अस्पतालों में नि:शुल्क व जन सेवा केन्द्रों में 30 रुपये देकर गोल्डन कार्ड बना सकते हैं। लाभार्थियों को नि:शुल्क इलाज के लिए गोल्डन कार्ड बनवाना बहुत जरूरी है इसलिए योजना का लाभ पाना है तो कार्ड होना चाहिए।
यह भी पढ़े:-#Tripletalaq पुलिस थाने के बाहर दिया तीन तलाक, बनारस में दर्ज हुआ था पहला मुकदमा

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned