scriptवाराणसी में शुरू होगा दरेखु ऑक्सीजन प्लांट, उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाई नीति | darekhu oxygen plant will start soon in Varanasi | Patrika News

वाराणसी में शुरू होगा दरेखु ऑक्सीजन प्लांट, उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाई नीति

locationवाराणसीPublished: Apr 24, 2021 12:59:00 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

-Varanasi Darekhu Oxygen Plant
– काशी में शुरू होगा दरेखु ऑक्सीजन प्लांट
– ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए नई नीति
 

वाराणसी में शुरू होगा दरेखु ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाई नीति

वाराणसी में शुरू होगा दरेखु ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाई नीति

वाराणसी. Varanasi Darekhu Oxygen Plant will start soon. काशी में बंद हो चुके ऑक्सीजन प्लांट को जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क (राज्य मंत्री) स्वतंत्र प्रभार मंत्री रविंद्र जायसवाल ने भरोसा दिया है कि दरेखु में बंद ऑक्सीजन प्लांट को जल्द शुरू किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने के लिए नई नीति बनाई है जिसके तहत लाइसेंस फ्री कर दिया गया है। नया प्लांट लगाने के लिए आवेदन किया जाएगा। अनुमति मिलने के बाद ऑक्सीजन प्लांट शुरू होगा। इस प्लांट के शुरू होने से रोजाना 400 सिलेंडर ऑक्सीजन प्रोडक्शन होगा।
सिंगल विंडो सिस्टम पर जोर

लोगों को आसानी से उनकी मंशा के अनुसार ऑक्सीजन प्राप्त हो सके, इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम खोलने पर जोर दिया जा रहा है। ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट के द्वारा यह जानने में आसानी होगी कि एक प्लांट पर कितने लोग व्यक्तिगत रूप से ऑक्सीजन के लिए आ रहे हैं, जिससे वहां समस्या हो रही है।
2017 में हुआ था बंद

दरेखु में आस्थाना कामरूप गैस ऑक्सीजन प्लांट के नाम से खुला था। उद्यमी अजय कुमार आस्थाना का प्लांट रोहनिया के दरेखू में खुला था लेकिन 2017 में बिजली उत्पादन की समस्या के चलते इसे बंद कर दिया गया था। अब जब प्रदेश में भारी मात्रा में ऑक्सीजन की डिमांड है ऐसे में लोगों की जान बचाने के लिए प्लांट को फिर से शुरू करने पर विचार किया गया है। प्लांट का उत्पादन दो सप्ताह में शुरू करने की उम्मीद जताई गई है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80swq1
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो