scriptबीएचयू में मुफ्त मिलेगी IAS परीक्षा के लिए कोचिंग, 100 सीटों पर एडमिशन, 22 अप्रैल को उद्घाटन | Free IAS Coaching will Be Given in BHU To Scheduled Caste Students | Patrika News

बीएचयू में मुफ्त मिलेगी IAS परीक्षा के लिए कोचिंग, 100 सीटों पर एडमिशन, 22 अप्रैल को उद्घाटन

locationवाराणसीPublished: Apr 20, 2022 01:01:26 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। इन छात्रों को प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। 100 छात्रों का एडमिशन होगा।

Free IAS Coaching will Be Given in BHU To Scheduled Caste Students

Free IAS Coaching will Be Given in BHU To Scheduled Caste Students

Free IAS Coaching: एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में अनुसूचित जाति के छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। इन छात्रों को प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाएगी। 100 छात्रों का एडमिशन होगा। 22 अप्रैल को बीएचयू के कृषि विज्ञान संस्थान के शताब्दी पेक्षागृह से इसकी शुरुआत होगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन इसकी शुरूआत करेंगे।
बीएचयू के साथ ही देश के 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अनुसूचित जाति के छात्रों को आईएएस की मुफ्त कोचिंग मिलेगी। इसके लिए विज्ञान विभाग के प्रोफेसर आर एन खरवाल को कार्यक्रम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
यह भी पढ़ें

20 अप्रैल से यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं, एग्जाम के बनेंगे वीडियो, इस तारीख तक जारी होगा रिजल्ट

यह भी पढ़ें

UPPSC PCS Exam: नतीजों में बड़ी गड़बड़ी, कटऑफ से अधिक अंक पाने वालों का नहीं हुआ चयन, अभ्यर्थियों ने की कोर्ट से नियुक्ति की मांग

100 सीटों पर एडमिशन

बीएचयू में खुलने वाले इस केंद्र में आईएएस परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अनुसूचित जाति के जरूरतमंद छात्रों को सीधा फायदा होगा। 100 सीटों पर एडमिशन होगा। यह एडमिशन प्रवेश परीक्षा द्वारा होगा। जो भी छात्र परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होंगे, मेरिट के आधार पर उन्हीं छात्रों का चयन होगा। कुल सीटों की 33 प्रतिशत सीट अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए रिजर्व होंगी। इसके अलावा केंद्र में हाई स्पीड वाई फाई और लाइब्रेरी की व्यवस्था की जाएगी। कार्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारियां बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो