scriptपहली बार सरकार करा रही महाशिवरात्रि महोत्सव, दिये 50 लाख | Government give first time 50 Lakhs to Mahashivratri Festival in Kashi | Patrika News

पहली बार सरकार करा रही महाशिवरात्रि महोत्सव, दिये 50 लाख

locationवाराणसीPublished: Feb 19, 2020 01:49:07 pm

Submitted by:

Devesh Singh

तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुभारंभ 20फरवरी को खुद सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे, अभी तक सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए नहीं दिया था बजट

Mahashivratri

Mahashivratri

वाराणसी. सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार पहली बार सरकारी खर्च पर महाशिरात्रि महोत्सव कराने जा रही है। इसके लिए यूपी सरकार ने 50 लाख का बजट भी जारी कर दिया। सरकार ने अयोध्या में दीपावली के बाद महाशिवरात्रि महोत्सव को भी भव्य बनाने की खास तैयारी की है। तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन 20 फरवरी को खुद मुख्यमंत्री करेंगे।
यह भी पढ़े:-DRI ने तीन करोड़ के गांजे के साथ दो तस्कर को किया गिरफ्तार
शिव की नगरी काशी में महाशिवरात्रि का पर्व बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। काशी विश्वनाथ मंदिर सहित शहर के अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में भोर से लेकर देर रात तक भीड़ लगती है। शहर में कई जगहों से शिव बारात निकाली जाती है लेकिन यह कार्यक्रम संस्था या लोग अपने स्तर से आयोजित करते हैं। गंगा घाट पर भी कार्यक्रम होते हैं लेकिन इसमे सरकार की सीधी भूमिका नहीं होती थी लेकिन अब तस्वीर बदल चुकी है। इस बार महाशिवरात्रि पर सरकारी बजट से खास महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
यह भी पढ़े:-काशी महाकाल एक्सप्रेस से महाशिवरात्रि पर करें महाकाल का दर्शन, IRCTC देगी उपहार
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ होगा बोट फेस्टिवल
कमिश्रर दीपक अग्रवाल के अनुसार यूपी के पर्यटन विभाग के सहयोग से 20 से 22 फरवरी तक महाशिवरात्रि महोत्सव मनाया जायेगा। राजघाट पर होने वाले इस आयोजन के पहले व दूसरे दिन भगवान शिव पर आधारित कत्थक, गायन के साथ अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा। इन कार्यक्रमों में नामचीन कलाकार शामिल होंगे। 23 फरवरी को राजघाट पर बोट फेस्टिवल का आयोजन विभिन्न प्रायोजकों द्वारा किया जायेगा। रविदास घाट से 40 नौकाओं की रेस होगी। नौका रेस में प्रथम आने वाले को 25 हजार, द्वितीय को 15 व तृतीय को 10 हजार का पुरस्कार मिलेगा। इसके साथ ही प्रतिभागी दल को सांत्वना पुरस्कार भी दिया जायेगा। इसी दिन दोपहर को राजेन्द्र प्रसाद घाट के सामने से 25 हैंड पेंटेड नाव, पांच सजे हुए बजड़े गुजरेंगे। बजड़े पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा।
यह भी पढ़े:-जब रिक्शा ट्राली चालक का पीएम नरेन्द्र मोदी ने थाम लिया हाथ, तो भर आयी आंखें
महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ मंदिर में होगी चार पहर आरती
काशी विश्वनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर चार पहर बाबा की आरती होगी। रात के चार प्रहर में आरती की जायेगी। प्रथम प्रहर की आरती रात 10.50 बजे, द्वितीय प्रहर की आरती 1.20 बजे, तृतीय प्रहर, 2.55 व चतुर्थ प्रहर की आरती 4.55 बजे होगी।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी का नया संसदीय कार्यालय जवाहर नगर एक्सटेंशन में खुला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो