scriptइस खास ट्रेन से उतरे यात्री तो गुलाब की पंखुडियों व इत्र से किया गया स्वागत | Maharaja Express train reached Varanasi Cantt Railway station | Patrika News
वाराणसी

इस खास ट्रेन से उतरे यात्री तो गुलाब की पंखुडियों व इत्र से किया गया स्वागत

लाखों में बिकता है एक टिकट, 23 डिब्बे में करते हैं 88 यात्री सफर

वाराणसीNov 01, 2019 / 03:24 pm

Devesh Singh

Maharaja Express train

Maharaja Express train

वाराणसी. खास ट्रेन से जब यात्री उतरे से उनका ऐसा स्वागत हुआ कि सब देखते रह गये। यात्रियों को गुलाब की पंखुडियों व इत्र से स्वागत किया गया। पर्यटक भी ऐसी आवाभगत देख कर खुश हो गये। 23 डिब्बे वाली इस ट्रेन में एक साथ 88 यात्री सफर कर सकते हैं। ट्रेन का सबसे सस्ता टिकट 193490 व सबसे महंगा टिकट 1733410 रुपये रखा गया है।
यह भी पढ़े:-फुटपाथ पर सोने को लेकर मजदूर की पत्थर से वार करके हत्या, एक गिरफ्तार
कैंट रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन पहुंची। ट्रेन के रुकने की व्यवस्था प्लेटफार्म नम्बर 9 पर की गयी है। ट्रेन से 44 विदेशी व कुछ देशी पर्यटक आये हैं जिनका जानदार ढंग से स्वागत किया गया। ट्रेन से उतरने के बाद पर्यटक सीधे होटल ताज गये। यहां पर दोपहर का खाना खाने के बाद भ्रमण के लिए सारनाथ जायेंगे। इसके बाद काशी के गंगा घाट पर आरती देखने के बाद वापस ट्रेन में लौटेंगे और फिर टे्रन को रवाना कर दिया जायेगा। नई दिल्ली से चलकर खजुराहो जाने वाली इस ट्रेन की चलता हुआ महल कहा जाता है।
यह भी पढ़े:-#KeyToSuccess -भूटान में सुना था काशी का नाम, बनारस में बनाया ऐसा संस्कृत घर कि दुनिया से पढऩे आते लोग


2010 से चल रही है महराजा एक्सप्रेस
वर्ष 2010 से महराजा एक्सप्रेस चल रही है। भारत की इस खास ट्रेन को विश्व में सबसे अधिक सुविधा देने वाली ट्रेनों में गिना जाता है। नई दिल्ली से चलकर यह ट्रेन आगरा, बीकानेर, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर होते हुए जयपुर जाती है। इसके बाद पर्यटकों को खजुराहो, लखनऊ, मुम्बई, वाराणसी, रणभम्भोर, उदयपुर व अजंता तक ले जाती है। पर्यटक को एक सफर में ही भारत की धरोहरों को देखने का मौका मिलता है। इस ट्रेन को वर्ष 2012-17 में वर्ड ट्रेवल व 2015-16 में सेवन स्टर लग्जरी अवार्ड मिल चुका है। भारतीय रेलवे ने इस ट्रेन को उच्च वर्ग के लोगों को भारतीय शान-शौकत दिखाने के लिए बनायी है जो देशी व विदेशी पर्यटकों को बेहद पसंद आती है।
यह भी पढ़े:-ओमप्रकाश राजभर ने बताया कि कैबिनेट मंत्री पद से क्यों हटाया गया, मंत्री को मिलने वाली सुविधा का किया खुलासा

पर्यटक करते हैं विदेशी मुद्रा में भुगतान
महाराजा एक्सप्रेस देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करती है। विदेशी पर्यटक ट्रेन में यात्रा के लिए विदेशी मुद्रा में भुगतान करते हैं जिससे भारत को बहुमूल्य विदेशी मुद्रा मिलती है। बनारस में कम समय में अधिक जगहों पर पर्यटक को ले जाने के लिए जिला प्रशासन भी सहयोग कर रहा है, जिससे पर्यटकों को जाम में फंसना न पड़े।
यह भी पढ़े:-तीन मकान व जमीन, फिर भी परिस्थिति से हार गया यह परिवार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो