scriptपूरा होने वाला है पीएम नरेन्द्र मोदी का बड़ा प्रोजेक्ट, विरोधी नहीं लगा पायेंगे आरोप | PM Narendra Modi clean ganga project complete in May | Patrika News

पूरा होने वाला है पीएम नरेन्द्र मोदी का बड़ा प्रोजेक्ट, विरोधी नहीं लगा पायेंगे आरोप

locationवाराणसीPublished: Apr 18, 2018 02:05:38 pm

Submitted by:

Devesh Singh

बयान को लेकर पीएम मोदी पर विपक्षी दल करते हैं हमला, सही ढंग से हुआ काम तो गंगा की बदल जायेगी तस्वीर

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

वाराणसी. गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेन्द्र मोदी जब लोकसभा चुनाव 2014के लिए बनारस संसदीय सीट से नामांकन पत्र भरने आये थे तो उन्होंने कहा था कि मैं यहा पर आया नहीं हूं। मुझे मां गंगा ने बुलाया है। इसके बाद चुनाव जीत कर पीएम बने नरेन्द्र मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती गंगा की सफाई है। लोकसभा चुनाव 2019 भी बनारस के रण से ही लड़ा जायेगा। विरोधी दल लगातार गंगा की स्थिति को लेकर बीजेपी पर हमला बोल रहे हैं, ऐसे में पीएम मोदी का बड़ा सपना अब साकार हो सकता है यदि ऐसा हुआ तो विपक्षी दलों के हाथ से एक बड़ा मुद्दा निकल जायेगा।
यह भी पढ़े:-स्वामी प्रसाद मौर्य ने मायावती के शासन को सीएम योगी से अच्छा बता कर दिया यह संदेश, बीजेपी में मचेगा हड़कंप


बनारस में गंगा की सफाई के लिए केन्द्र से लेकर राज्य सरकार तक जुटी है लेकिन अभी तक सार्थक परिणाम सामने नहीं आये हैं, जिसकी मुख्य वजह गंगा में सीवर का गिरना है। सीवर गिरना बंद हो तो गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता मिल रही है इसके लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से दो एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) बनाये जा रहे हैं, जिसका उद्देश्य गंगा में मल-जल को गिरने से रोका जाये। पीएम मोदी का बड़ा सपना अब साकार हो सकता है। एक एसटीपी का निर्माण पूरा हो गया है जिसका ट्रायल भी शुरू हो गया है जबकि दूसरा एसटीपी भी बहुत कम दिनों के अंदर चालू हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी को महाराज जी कहने वाले अमनमणि त्रिपाठी को सुप्रीम कोर्ट से मिली बड़ी राहत, आया यह निर्णय
एसटीपी से बदल जायेगी गंगा की तस्वीर
गोइठहां व दीनापुर एसटीपी का काम पूरा हो गया है। गोइठहां एसटीपी का ट्रायल शुरू हो गया है जबकि कुछ दिनों में दीनापुर एसटीपी का भी ट्रायल शुरू होगा। केन्द्र से लेकर सीएम योगी सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि मई से दोनों एसटीपी पूरी क्षमता के साथ चलाये जायेंगे। ऐसे में पीएमओ से लेकर केन्द्र सरकार तक इन योजनाओं पर नजर रख रही है। एक बार दोनों एसटीपी आरंभ हो जाता है तो गंगा में सीवर का पानी नहीं गिरेगा। इसके बाद गंगा में पहले से अधिक स्वच्छता आयेगी। इसके चलते विरोधी दलों को गंगा सफाई को लेकर आरोप लगाना आसान नहीं होगा।
यह भी पढ़े:-सीएम योगी सरकार की कथनी व करनी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में नहीं की कार्रवाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो