scriptपीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का काम शुरू | PM Narendra Modi dream Project Kashi Vishwanath Dham work start | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का काम शुरू

locationवाराणसीPublished: Jan 15, 2020 02:19:38 pm

Submitted by:

Devesh Singh

मकर संक्रांति पर विधि-विधान से पूजा करने के बाद शुरू हुआ काम, 18 माह में पूरा हो जायेगा प्रोजेक्ट

Kashi Vishwanath Dham

Kashi Vishwanath Dham

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में मकर संक्रांति के दिन उनके ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का बुधवार को काम शुरू हो गया। कार्यदायी संस्था पीएसपी के प्रोजेक्ट मैनेजर व अन्य लोगों ने विधि-विधान से पूजा करके कार्य शुरू कर दिया है। कंपनी का दावा है कि 18 माह के अंदर ही प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा। इसके लिए देश भर से कंपनी के विशेषज्ञ, मजदूर व मशीन मंगायी जा रही है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी जंगमबाड़ी मठ के वीरशैव महाकुंभ में होंगे शामिल, करेंगे सिद्धांतशिखामणि ग्रंथ का लोकार्पण

Kashi Vishwanath Dham
IMAGE CREDIT: Patrika
काशी विश्वनाथ मंदिर व विस्तारीकरण व सौन्दर्यीकरण के तहत ही काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। कंपनी के प्रोजेक्ट मैनजर शशिकांत प्रजापति ने अपनी टीम के साथ विधि-विधान से पूजा करके कार्य आरंभ किया है। प्रोजेक्ट मैनेजर शशिकांत प्रजापति ने बताया कि यह अन्य प्रोजेक्ट से बिल्कुल अलग है। प्रोजेक्ट पर 339 करोड़ रूपये खर्च होंगे। १८ माह में प्रोजेक्ट को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि काम पूरा होने के बाद मंदिर परिसर में भक्तों को बेहतर सुविधा मिलेगी। यात्री निवासी, म्यूजियम, भोजनालय, पुस्तकालय, गैलरी आदि का निर्माण होगा। परिसर में जितने भी मंदिर मिले हैं उनके फ्लोर लेबल को छेड़छाड़ किये बिना व पौराणिकता का ध्यान में रख कर काम किया जायेगा। प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि काम के दौरान लोगों को कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। एक बार प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा तो सभी को बेहत सुविधा मिलेगी। काशी विश्वनाथ मंदिर के पुजारी केदारनाथ उपाध्याय ने बताया कि गणेश पूजन के बाद शिलान्यास पूजन किया गया है। विधि-विधान से पूजन करने के बाद काम शुरू किया गया है।
यह भी पढ़े:-CAA और अनुच्छेद 370 पर जागरूकता लाने के लिए शुरू हुआ सर्टिफिकेट कोर्स
पीएम नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है काशी विश्वनाथ धाम
काशी विश्वनाथ धाम को पीएम नरेन्द्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जाता है। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। इसके बाद भवनों का अधिग्रहण करने के बाद टेंडर निकाला गया था। गुजरात में साबरमती का प्रोजेक्ट पूरा करने वाली पीएसपी कंपनी को यहां का टेंडर मिला है और कंपनी ने पहले ही मकर संक्रांति से काम आरंभ करने की बात कही थी।
यह भी पढ़े:-सिपाही विनोद कुमार यादव की नौ साल की मेहनत लायी रंग, बने असिस्टेंट प्रोफेसर
बदल जायेगी शहर की तस्वीर
काशी विश्वनाथ धाम पूरा होने के बाद शहर की तस्वीर बदल जायेगी। गंगा घाट से ही काशी विश्वनाथ मंदिर दिखेगा। मंदिर परिसर में इतनी जगह होगी कि बहुत भीड़ होने पर भी श्रद्धालुओं को दिक्कत नहीं होगी। गंगा पर जब यात्री जल परिवहन शुरू हो जायेगा तो नाव के जरिए भी लोग गंगा घाट पर पहुंचेंगे और बाबा विश्वनाथ का दर्शन करके लौट जायेंगे।
यह भी पढ़े:-मकर संक्रांति पर लोगों ने गंगा में लगायी आस्था की डुबकी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो