script#patrikaUPnews-सुषमा स्वराज ने कहा था कि बहन खाना ने छोड़े मैं आपके पति को छुड़वाने में कोई कसर नहीं छोडूंगी | Sushma Swaraj rescued santosh bhardwaj from Nigeria pirates | Patrika News

#patrikaUPnews-सुषमा स्वराज ने कहा था कि बहन खाना ने छोड़े मैं आपके पति को छुड़वाने में कोई कसर नहीं छोडूंगी

locationवाराणसीPublished: Aug 07, 2019 01:27:20 pm

Submitted by:

Devesh Singh

नाइजीरिया के लुटेरों ने बनारस के संतोष का किया था किडनैप, पत्नी के ट्वीट पर पूर्व विदेश मंत्री ने किया था वादा

Sushma Swaraj

Sushma Swaraj

वाराणसी. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हमेशा की दूसरों की मदद की थी। विदेश मंत्री रहते हुए कितने लोगों को उन्होंने नया जीवन दिया था। बनारस के संतोष भारद्वाज भी उन खुशकिस्मत लोगों में शामिल है जिनकी जान सुषमा स्वराज ने बचायी थी। संतोष को नाइजीरिया में समुद्री लुटेरों ने किडनैप कर लिया था जिसके बाद उनकी पत्नी कंचन ने ट्वीट करके विदेश मंत्री से मदद मांगी थी। पांच मिनट के अंदर ही सुषमा स्वराज ने जवाब दिया। कहा कि बहन खाना ने छोड़े मैं आपके पति को छुड़वाने में कोई कसर नहीं छोडूंगी। इसके बाद उन्होंने अपना वायदा पूरा किया।
यह भी पढ़े:-#patrikaUPnews-सुषमा स्वराज ने बनारस की मजबूत की थी पहचान, पहली बार मिली थी यह सौगात
सुषमा स्वराज के निधन की जानकारी मिलते ही संतोष का पूरा परिवार स्तब्ध है। संतोष की पत्नी कंचन ने कहा कि मेरा कोई अपना है जिससे कुछ कह सकती हूं। ट्वीट के जरिए ही बताया था कि मेरे पति नाइजेरिया लुटेरों द्वारा पकड़े गये हैं। पांच मिनट बाद विदेश मंत्री ने ट्वीट किया आप चिंता न करे। मैं आपके पति को आजाद कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। इसके बाद सुषमा स्वराज ने अथक प्रयास किया था उनके प्रयास का नतीजा था कि आज मेरे पति घर वापस लौट आये। वह नहीं रहती तो पता नहीं क्या होता मेरा। जब भी मै ट्वीट की तो पांच मिनट के अंदर ही उन्होंने जवाब दिया। आपके पति सुरक्षित है आप खाना-पीना न छोड़े। आज लग रहा है कि मेरे सर से बड़ी बहन का साया चला गया। रात से मैं बहुत दु:खी हूे। यह मेरे लिए नही देश के लिए भी बहुत दुखद घटना है कि वह हमारे बीच नहीं रही।
यह भी पढ़े:-#patrikaUPnews-कश्मीर व लद्दाख में बीए करने में लगते थे पांच साल, अब तीन साल में होगी पढ़ाई
santosh bhardwaj
IMAGE CREDIT: Patrika
45दिनों तक समुद्री लुटेरों के कब्जे में थे संतोष भारद्वाज
सिंगापुर की शिपिग कंपनी ट्रासओशन प्राइवेट लिमिटेड में थर्ड इंजीनियर के पद पर संतोष कार्यरत थे। उनकी पोस्टिंग नाइजीरिया में हुई थी। 26 मार्च 2016 को संतोष की पत्नी कंचन के पास एक फोन आया था जिसमे बताया गया था कि नाइजीरिया के समुद्री लुटेरों ने शिप रोक कर पांच लोगों को किडनैप कर लिया है जिसमे उनके पति संतोष भी शामिल है। लुटेरों ने किडनैप लोगों को रिहा करने क ेलिए कंपनी से फिरौती मांगी थी। कंचन को जब पति के किडनैप होने की जानकारी मिली तो उनके पैस के नीचे की जमीन ही घिसक गयी थी। कंचन को समझ नहीं आ रहा था कि इस समय उनकी कौन मदद करेगा। इसके बाद कंचन ने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर वीडियो के जरिये सारी जानकारी दी थी। कंचन के ट्वीट के पांच मिनट बाद ही सुषमा स्वराज ने कहा था कि बहन खाना ने छोड़े मैं आपके पति को छुड़वाने में कोई कसर नहीं छोडूंगी। उसके बाद सुषमा स्वराज ने संतोष को छुड़वाने के लिए अथक प्रयास किया था उसी प्रयास के चलते लुटेरों के चंगुल से संतोष छूट पाये थे। संतोष के आजाद होते ही सुषमा स्वराज ने ट्रवीट कर उनके परिजनों को इस बात की जानकारी दी थी और कहा था कि मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि आपके पति समुद्री डाकुओं से छूट गये हैं। इसके बाद संतोष के परिजनों ने सुषमा स्वराज को थैंक्स भी कहा था। इसके बाद से ही कंचन ने सुषमा स्वराज को बड़ी बहन माना था और जब सुषमा स्वराज बीमारी हुई थी तो कंचन व उनके पति ने स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना भी की थी।
यह भी पढ़े:-#DebateinCollege-लाखों का चुनाव पांच हजार में कैसे लड़े सरकार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो