scriptराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काशी आगमनः 11 एसपी, 12 एडिशनल एसपी, 22 डिप्टी एसपी के जिम्मे सुरक्षा, केंद्रीय एजेंसी भी लगी | Tight security arrangements for President Ram Nath Kovind s visit to Kashi on Sunday | Patrika News

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काशी आगमनः 11 एसपी, 12 एडिशनल एसपी, 22 डिप्टी एसपी के जिम्मे सुरक्षा, केंद्रीय एजेंसी भी लगी

locationवाराणसीPublished: Jun 04, 2022 01:46:12 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को काशी आ रहे हैं। वो काशी प्रवास के दौरान श्री काशी विश्वनाथ धाम जाएंगे और बाबा विश्वनाथ का पूजन-अर्चन करेंगे। साथ ही कुछ अन्य देवालयों में भी जा सकते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने तगड़ी व्ववस्था की है। यहां तक कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। पुलिस ने रूट डायवर्जन भी किया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

वाराणसी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 5 जून यानी रविवार को वाराणसी आ रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर पुलिस कमिश्नरेट अलर्ट मोड में है। बाहर से भी सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। सुरक्षा तंत्रों से जुड़े अधिकारियों ने राष्ट्रपति के रूट और भ्रमण स्थानों आदि कार्यक्रमों के बारे में पुलिस से जानकारियां जुटानी शुरू कर दी हैं। आज फोर्स की ब्रीफिंग और फ्लीट रिहर्सल किया जाएगा।
समीपवर्ती जिलों को किया अलर्ट

वाराणसी के साथ ही समीपवर्ती जिलों की पुलिस को भी अलर्ट किया गया है। वैसे पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने कहा है कि राष्ट्रपति की सुरक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। बताया है कि 11 आईपीएस राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात होंगे। साथ ही तीन कंपनी पीएसी, 1400 पुलिकर्मी, दरोगा भी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे।
आज होगा रिहर्सल
पुलिस कमिश्नर के अनुसार राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात होने वाली फोर्स को पुलिस लाइन में चार जून को ब्रीफ किया जाएगा। इस दौरान ग्रैंड रिहर्सल करके सुरक्षा की तैयारियां भी परखी जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रस्तावित कार्यक्रमों में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन पूजन, गंगा आरती और बरेका गेस्ट हाउस शामिल है।
ये लगे हैं सुरक्षा में
राष्ट्रपति की सुरक्षा में 11 एसपी रैंक, 12 एडिशनल एसपी, 22 डिप्टी एसपी, 180 दरोगा, 1100 पुरुष कांस्टेबल और 100 महिला कांस्टेबल के अलावा तीन कंपनी पीएसी तैनात रहेगी। वहीं, ट्रैफिक, एलआईयू सहित अन्य सुरक्षा तंत्रों को भी अलर्ट किया गया है।
रूट डायवर्जन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के काशी आगमन व नगर भ्रमण के मद्देनजर 5 जून को ट्रैफिक पुलिस वाराणसी ने रुट डायवर्जन की सूचना जारी की है। मैदागिन, लहुराबीर, चौकाघाट, गोलगड्डा, मंडुआडीह, चितईपुर चौराहा, भेलूपुर, गोदौलिया क्षेत्र में रूट डायवर्जन लागू रहेगा।
इन मार्गों पर होगा रूट डायवर्जन

1-लकड़ीमण्डी चौराहे से किसी प्रकार के वाहन को वीसी आवास की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा इन वाहनो को चौकाघाट की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा, जो चौकाघाट होकर अपने गतंव्य को जायेगें। लहुराबीर चौराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को मैदागिन चौराहे की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा इन वाहनों को प्रदीप होटल अमर उजाला तिराहे की तरफ डायवर्ड कर दिया जायेगा। मरीमाई तिराहा से किसी प्रकार के वाहनों को तेलियाबाग तिराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा इन वाहनों को मलदहिया व अन्ध्रापुल की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा।
2-तेलियाबाग की तरफ से अमर उजाला तिराहा की तरफ आने वाले किसी भी वाहन को प्रदीप होटल तिराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा, इन सभी वाहनों को अमर उजाला तिराहा से सम्पूर्णानन्द संस्कृत विविध वीसी आवास रोड होते हुए लकड़ीमण्डी की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। काशिका तिराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को लहुराबीर की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा इन वाहनों को रामकटोरा की तरफ डायवर्ड कर दिया जायेगा।
3-पिपलानीकटरा से किसी भी प्रकार के वाहन को लहुराबीर चौराहे की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा कैंसर हास्पिटल की तरफ से आने वाले किसी भी प्रकार के वाहन को कैण्ट फ्लाईओवर के ऊपर नहीं जाने दिया जायेगा, इन सभी वाहनों को कैण्ट फ्लाईओवर के नीचे से सर्विस लेन से भेजा जायेगा।
4-मैदागिन चौराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को लहुराबीर चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा इन वाहनों विशेश्वरगंज तिराहे की तरफ डायवर्ड कर दिया जायेगा जो गोलगड्डा होकर अपने गतंव्य को जायेगें। मैदागिन चौराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को गौदलिया चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनो विशेश्वरगंज तिराहे की तरफ डायवर्ड कर दिया जायेगा। विशेश्वरगंज तिराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को मैदागिन चौराहे की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा इन वाहनों को गोलगड्डा की तरफ डायवर्ड कर दिया जायेगा।
5-गौदलिया चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को मैदागिन चौराहे की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। रामापुरा चौराहे से किसी भी प्रकार के वाहन को गौदलिया चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को बेनिया -लक्सा की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। सोनारपुरा से किसी भी प्रकार के वाहन को गोदौलिया चौराहे की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।
6-अग्रवाल तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन को सोनारपुरा तिराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। बैंक आफ बड़ौदा से किसी भी प्रकार के वाहन का अस्सी तिराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों रविन्द्रपुरी कालोनी की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा।
7-मण्डुवाडीह से किसी भी प्रकार के वाहन को ककरमत्ता की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को महमूरगंज की तरफ डायवर्ट कर दिया जायेगा। भगवानपुर मोड़ से किसी भी प्रकार के वाहन का मालवीय चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को रविदास मन्दिर की तरफ डायवर्ड कर दिया। चितईपुर चौराहा से किसी भी प्रकार के वाहन का भिखारीपुर तिराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। भिखारीपुर तिराहा से किसी भी प्रकार के वाहन का मालवीय चौराहा की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा। इन वाहनों चितईपुर चौराहा की तरफ डायवर्ट कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो