scriptपिता की डिग्री पर बेटा कर रहा इलाज, खेत को बना डाला अस्पताल, देखें वीडियो | Doctor Without Degree is Running Hospital on the Farm Video Viral | Patrika News

पिता की डिग्री पर बेटा कर रहा इलाज, खेत को बना डाला अस्पताल, देखें वीडियो

locationविदिशाPublished: May 07, 2021 04:20:02 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

अंधी स्वास्थ्य सेवाओं से जकड़े हैं अभी तक कई गांव…खुले आसमान के नीचे चल रहा अस्पताल..

doctor.png

,,

विदिशा. कोविड के कहर (covid-19) के बीच मध्यप्रदेश (madhya pradesh) के विदिशा (vidisha) जिले में अंधी स्वास्थ्य सेवाओं की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो हैरान कर देने के साथ साथ डरा देने वाली है। डर की वजह लोगों की जिंदगी के साथ हो रहा वो खिलवाड़ है जो खुलेआम धड़ल्ले से खुले आसमान के नीचे खेत में अस्पताल (hospital) बनाकर किया जा रहा है। मामला विदिशा जिले की नटेरन तहसील का है जहां के वर्धा गांव में एक बिना डिग्री का डॉक्टर (doctor) बिना किसी डर के अपने खेत पर ही लोगों का इलाज करने में जुटा है। वह सिर्फ दवा और इंजेक्शन ही मरीजों को नहीं दे रहा है बल्कि खेत पर ही खुले में रखी बैंचों पर भर्ती कर उन्हें ग्लूकोज की बॉटल लगाने का भी काम कर रहा है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814ya8

खेत में चला रहा अस्पताल
भले ही आजादी को 74 वर्ष बीत गए, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में भी बहुत तरक्की हुई, विदिशा जिले में मेडिकल कॉलेज तक आ गया, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों को आज भी अंधी स्वास्थ्य सेवाओं से मुक्त नहीं कराया जा सका। यहां अब भी बिना डिग्री और बिना प्रशिक्षण के लोग डॉक्टर बनकर अस्पताल चला रहे हैं। ग्राम वर्धा में सांगुल रोड पर एक खेत के बाड़े में एक ऐसा अस्पताल चल रहा है और इस अस्पताल को चलाने वाले बिना डिग्री के डॉक्टर का नाम है अब्दुल करीम खान। खेत पर ही करीम खान का मकान है और वहीं पर वो लोगों की जान से खिलवाड़ करते हैं। खुले आसमान के नीचे कुछ बैंच डली हुई हैं जिनपर मरीजों को इलाज के लिए भर्ती किया जाता है।

ये भी पढ़ें- दो दिन बाद जानी थी बारात, अचानक दूल्हे की तबीयत बिगड़ी और हो गई मौत

doctor2.png

पिता की डिग्री पर बेटा बना ‘डॉक्टर’
खेत में चल रहे अस्पताल और ग्रामीणों की जिंदगी से हो रहे खिलवाड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो की शुरुआत में कुछ बाइक और लोग खेत के बाहर बने बाड़े में खड़े नजर आते हैं। पास ही कुछ लोग बैंच पर लेटे हुए हैं जिन्हें ग्लूकोज की बॉटल चढ़ी है। बाहर से देखने पर आश्चर्य हुआ लेकिन हकीकत यही है कि खेत में अस्पताल चल रहा है। अंदर पहुंचते ही एक अधेड़ सा व्यक्ति प्रकट होता है, जो अपना नाम अब्दुल करीम खान बताता है। वह ही यहां का बिना डिग्री का डॉक्टर है। अपना नाम बताने के बाद वह यह भी बड़ी बेशर्मी से कहता है कि मेरे पास कोई डिग्री नहीं है, पिताजी जो काम करते थे, वही मैं भी कर रहा हूं। कोरोनाकाल में गरीबों को इलाज की परेशानी हो रही है, इसलिए लोग आ जाते हैं।

ये भी पढ़ें- चौथी कक्षा में पढ़ने वाली मासूम बच्ची के साथ फूफा ने की गलत हरकत, पत्नी ने ही पहुंचाया हवालात

doctor2.png

कमरों में भरी हैं दवाईयां
जब बिना डिग्री के डॉक्टर करीम खान से पूछा गया कि क्या यहां पर अस्पताल चल रहा है तो उसने कहा नहीं ये मेरा खेत है और यहीं पर उसका घर भी है। इसी खेत के बाड़े में कुछ मरीज बैठे थे जिनमें से किसी ने पेटदर्द तो किसी ने घबराहट होने की बात बताई। बाड़ में बने कमरों में जाकर देखा तो वहां दवाओं से भरे बड़े-बड़े कार्टून रखे हैं, जो यह बताने के लिए काफी हैं कि यहां दवाओं का भी बड़ा कारोबार होता है। कभी कभार कोई मरीज आने का काम नहीं है, यहां नियमित मरीजों का आना होता है और हर तरह की दवाएं, बॉटल यहां बिना डिग्री वाले डॉक्टर के हाथों खूब लगाई जाती हैं। उधर ग्रामीणों का कहना है कि हालांकि वर्धा बड़ा गांव है, लेकिन फिर भी यहां डिग्री वाले डॉक्टर कहां मिलते हैं। डॉक्टर करीम तो एक नाम है, ऐसे 4-5 लोग इस गांव में लोगों का इलाज कर रहे हैं। यह संभव है कि अब तक विदिशा जिले के स्वास्थ्य विभाग को यहां के इन तथाकथित चिकित्सकों और खेतों में चल रहे अस्पतालों का अंदाजा न हो, जबकि कहने को सबसे ज्यादा फील्ड में स्वास्थ्य विभाग का ही अमला माना जाता है।


ये भी पढ़ें- पड़ोसन पर आया दिल तो करने लगा ऐसी हरकतें, रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंची तो पुलिस ने कहा- बदनाम हो जाएगी

doctor3.png

वीडियो वायरल होने के बाद जागे जिम्मेदार
-‘वीडियो देख मैं भी आश्चर्यचकित हूं। इतनी दवाएं तो हमारे सरकारी अस्पताल में नही होतीं। छोटा क्लिनिक होने की जानकारी थी, लेकिन इतना बड़ा गोरखधंधा है ये नहीं पता था। एसडीएम के आदेश पर कल जांच के लिए जाऊंगी। नियमानुसार कार्रवाई होगी।’
-डॉ. नीतू सिंह राय, बीएमओ नटेरन

– ये मामला जानकारी में आया है। बीएमओ ने वीडियो शेयर किया है। हमने उनसे जांच कर कार्रवाई को कहा है।
-डॉ. केएस अहिरवार, सीएमएचओ विदिशा


देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814ya8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो