scriptवजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट, सिर्फ 30 दिन में घटेगा 10 किलो वजन | Best diet to lose weight, 10 kg weight will be reduced in just 30 days | Patrika News
वेट लॉस

वजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट, सिर्फ 30 दिन में घटेगा 10 किलो वजन

Best diet to lose weight : वजन घटाने की चुनौती कई लोगों के लिए एक मुश्किल काम साबित हो सकती है। सही आहार चुनना व उसे नियमित रूप से अपनाना वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Aug 21, 2023 / 01:18 pm

Manoj Kumar

Best diet to lose weight

Health News : Best diet to lose weight

Best diet to lose weight : वजन घटाने की चुनौती कई लोगों के लिए एक मुश्किल काम साबित हो सकती है। सही आहार चुनना व उसे नियमित रूप से अपनाना वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप वजन घटाने (weight loss) के लिए सही दिशा में कदम बढ़ाना चाहते हैं, तो यहाँ हम आपको उस आहार के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसे अपनाकर आप वजन घटा सकते हैं।
Most popular and effective weight loss diets यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय और प्रभावी वजन घटाने वाले डाइट बताई जा रही हैं:

Disciplined diet अनुशासित आहार
यह आहार कम कैलोरी और वसा का सेवन करता है, और इसमें उच्च फाइबर और प्रोटीन होता है। यह आपको पूरे दिन तृप्त रखने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें

पैदल चलने से ठीक होती हैं ये खतरनाक बीमारियां, जानिए 10 आश्चर्यजनक लाभ

Medium-range fat diet मध्यम-श्रेणी वसा आहार
यह आहार वसा के सेवन को सीमित करता है, लेकिन इसे पूरी तरह से बाहर नहीं करता है। यह फल, सब्जियां, साबुत अनाज और lean प्रोटीन पर आधारित है।
Lacto-ovo vegetarian diet लैक्टो-ओवो शाकाहारी आहार
यह आहार दूध, अंडे और अन्य डेयरी उत्पादों को शामिल करता है, लेकिन इसमें मांस और मछली सेवन प्रतिबंधित रहता है। यह प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, और यह वजन कम करने में भी प्रभावी हो सकता है।
Vegan diet वेगन आहार
यह आहार सभी पशु उत्पादों के सेवन को प्रतिबंधित करता है, जिसमें दूध, अंडे, मांस और मछली शामिल हैं। यह प्रोटीन और कैल्शियम के लिए कुछ चुनौतियां पेश कर सकता है, लेकिन यह वजन कम करने में भी प्रभावी हो सकता है।

यह भी पढ़ें

अगर आपके शरीर में बढ़ी हुई है ये चीज तो सकता है दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा

Intermittent Fasting (IF) आहार
यह आहार आपको खाने के समय को सीमित करने या पूरी तरह से उपवास करने की अनुमति देता है। यह वजन कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए कठिन हो सकता है।
DASH diet : DASH आहार
यह आहार उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन यह वजन कम करने में भी प्रभावी हो सकता है। यह आहार कम सोडियम, कम वसा और उच्च पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन करता है।
Keto diet : Keto आहार
यह आहार बहुत कम कार्ब्स और उच्च वसा का सेवन करता है। यह आपके शरीर को वसा को ऊर्जा के लिए जलाने के लिए मजबूर करता है। यह वजन कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन यह कुछ लोगों के लिए कठिन हो सकता है।
वजन कम (weight loss) करने के लिए आहार का चयन करते समय, अपने स्वास्थ्य और व्यक्तिगत आवश्यकताओं को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। अपने डॉक्टर या एक registered dietitian से बात करें जो आपको सबसे अच्छा आहार चुनने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है पानी आधारित व्यायाम, जानिए कैसे करें

The main principles of the right diet सही आहार के मुख्य सिद्धांत:

Calorie Conscious Diet: कैलोरी विवेकपूर्ण आहार: वजन घटाने (weight loss) के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आपकी खाद्य सामग्री में आपकी दैनिक कैलोरी आवश्यकता के मुताबिक हो। ज्यादा कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की जगह कम कैलोरी वाले और पोषण से भरपूर आहार को प्राथमिकता दें।
Whole grains and whole grain pulses अनाज और अनाजी दालें: पूरे अनाज और अनाजी दालें जैसे कि ब्राउन राइस, ओट्स, ब्रेड, लेंटिल्स आपको उचित पोषण प्रदान करते हैं और आपको जल्दी भरने की भावना देते हैं, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं।
Adequate amount of protein प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा: प्रोटीन खाने से आपकी भूख कम लगती है और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है। मसूर दाल, सोया, मटर, पनीर, मीट, मछली आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हो सकते हैं।
Healthy Fats हेल्दी फैट: अच्छे तरह के फैट आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और सतत भूख को कम करते हैं। मक्खन, तिल, नट्स, अखरोट, तिलियों का तेल आदि अच्छे फैट के उदाहरण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Foods that increase fertility in women : महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले फूड्स, आप भी देख लीजिए



Fruits and vegetables फल और सब्जियाँ: फलों और सब्जियों में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं और आपको फाइबर की आवश्यकता पूरी करने में मदद करते हैं। ये आपकी भूख को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।
विशेष ध्यान देने वाली चीजें: चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, चिप्स, केक, केंडी, सोडा, फास्ट फूड आदि से बचें। ये आपके वजन बढ़ा सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

Some other tips for weight loss: वजन घटाने के लिए कुछ अन्य सुझाव:
नियमित रूप से व्यायाम करें।
पर्याप्त नींद लें।
तनाव को कम करें।
जंक फूड और मीठे पेय से बचें।
अधिक पानी पिएं।
अपने कैलोरी सेवन को ट्रैक करें।

यह भी पढ़ें

बेली फैट कम करने के लिए जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर, जानिए क्या है बेस्ट



वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह संभव है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें, नियमित रूप से व्यायाम करें, और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अन्य स्वस्थ आदतें अपनाएं।

वजन घटाने के लिए सही आहार का चयन करना और नियमित व्यायाम करना आवश्यक है। सही आहार खाने से आपके शरीर का पोषण संतुलित रहता है और व्यायाम से आपके शरीर की ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। यदि आप इन उपायों को अपनाते हैं, तो आप वजन घटाने के रास्ते में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
यह लेख ज्ञान के आधार पर तैयार किया गया है और यह सेहत से संबंधित जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए एक विशेषज्ञ सलाह के बिना किसी भी प्रयास को न करें।

Hindi News/ Health / Weight Loss / वजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट, सिर्फ 30 दिन में घटेगा 10 किलो वजन

ट्रेंडिंग वीडियो