खुदाई के दौरान किसान के हाथ लगी सदियों पुरानी मूर्ति, करोड़ों में है कीमत

  • Old Idol Found : खेत में मिट्टी खोद रहा था किसान तभी हाथ लगी ऐसी चीज, रातों-रात चमक गई किस्मत

By: Soma Roy

Published: 03 Jan 2020, 10:02 AM IST

नई दिल्ली। देश में कई ऐसी जगह हैं जहां हमारी धरोहर की झलक देखने को मिलती है। पुराने जमाने की गुम हुई चीजें अक्सर खुदाई (digging) के दौरान सामने आती हैं। ऐसा ही नजारा बिहार में देखने को मिली। जहां खेत (field) में काम करते समय एक किसान के हाथ सदियों पुरानी मूर्ति (old idol) लगी। जिसकी कीमत करोड़ों में हैं।

खेत में दिखी नागमणि, लोग करने लगे कोबरा सांप की पूजा

यह मूर्ति भगवान कार्तिकेय (lord kartikey) की है। हालांकि कुछ लोग इसे शिव प्रतिमा से जोड़कर देख रहे हैं। बताया जाता है कि किसान अपने खेत में मिट्टी खोदकर बराबर कर रहा था। अचानक से उसका कुदाल लोहे जैसी किसी चीज से टकराया। वह इसे पत्थर समझ रहा था, लेकिन जब उसने इसे बाहर निकला तो उसे प्राचीन मूर्ति दिखाई दी। इस बात की भनक लगते ही गांव वालों की भीड़ लग गई।

बात में जानकार को इस मूर्ति को दिखाया गया है कि यह पहले या दूसरी सदी की प्राचीन मूर्ति है। यह प्रतिमा पंचमुखी शिवलिंग (panchmukhi shivlinga) के ऊपर का हिस्सा है। यह आरंभिक काल की प्रतिमा है। मूर्ति को लाल पत्थर पर बनाया गया। माना जा रहा है यह मूर्ति गुप्त काल के दौरान बनाई गई थी। क्योंकि वाराणसी व सारनाथ में लाल पत्थर पर कलाकृति किए जाने के साक्ष्य मिलते हैं। इस प्रतिमा की कीमत करोड़ों में है, क्योंकि ये हमारी विरासत को दर्शाता है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned