scriptCajamarca village people rejected gold mine project | इस गांव में दबा है 680 टन सोना, लेकिन गांव वालों ने नहीं दी खनन की मंजूरी | Patrika News

इस गांव में दबा है 680 टन सोना, लेकिन गांव वालों ने नहीं दी खनन की मंजूरी

  • यहां दबा है सोने का भंडार
  • सरकार निकालना चाहती है सोना
  • इसलिए नहीं हो पाई सोने की खुदाई

नई दिल्ली

Updated: April 19, 2019 05:55:10 pm

नई दिल्ली: आपने सुना होगा कि किसी गांव ( village ) या किसी अन्य जगह पर खुदाई में कुछ पुरानी चीजें निकली हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि किसी गांव में सोने का भंडार छुपा हुआ है। शायद नहीं, लेकिन एक जगह ऐसी है जहां 680 टन सोने का भंडार है। बावजूद इसके गांव वालों ने इसकी खुदाई करने से इंकार कर दिया है। चलिए आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

gold

ये लड़की जमीन पर लेटकर ही खिंचवाती है अपनी फोटो, देखें तस्वीरें

दरअसल, कोलंबिया ( Colombia ) के एक छोटे से गांव काजामारका ( Cajamarca ) के नीचे 680 टन सोना दबा हुआ है। मौजूदा समय में इसकी कीमत लगभग 2.43 लाख करोड़ रुपये हैं। लेकिन गांव वालों ने इसकी खुदाई के लिए ये कहकर मना कर दिया है कि यदि पर्यावरण बचेगा तो ही हम बच पाएंगे। उनका कहना है कि आने वाली पीढ़ी को बेहतर सेहत और पर्यावरण मिले। सबसे खात बात ये कि इस सोने ( gold ) की खुदाई हो या नहीं इसके लिए वोटिंग ( Voting ) का रास्ता अपनाया गया। जहां 19 हजार लोगों में से महज 79 लोग ही खुदाई के पक्ष में दिखे।

ये है वो शख्स जिसने हार्दिक पटेल को मारा तमाचा, जानें इसकी पूरी कहानी...

कोलंबिया सरकार के मुताबिक इस गांव में जो सोना दबा हुआ है ये सोने का भंडार दक्षिण अमेरिका ( America ) का अब तक का सबसे बड़ा सोने का भंडार है। सरकार ने सोचा था कि यहां तो मार्क्सवादी विद्रोही अब खत्म हो गए हैं। ऐसे में सोने की खुदाई आसानी से की जा सकेगी। लेकिन सरकार की उम्मीदों को उस वक्त धक्का लगा जब यहां खुदाई के लिए वोटिंग की गई। वहीं कोलंबिया के खनन मंत्री जर्मन एर्स का कहना है कि इस मामले में लोगों को गुमराह किया गया है। साथ ही जर्मन खुदाई के लिए हुई इस वोटिंग से खुश नहीं हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.