scriptआंख की रोशनी गई पर गाइड डॉग की मदद से दोबारा पाई फिटनेस | Eye light was lost at an early age, but regained fitness with the help of dogs | Patrika News
अजब गजब

आंख की रोशनी गई पर गाइड डॉग की मदद से दोबारा पाई फिटनेस

इयान ने सबसे पहले ब्लाइंड क्रिकेट ( Cricket ) टीम में हिस्सा लिया जिससे उनका खोया हुआ आत्मविश्वास लौट आया।

नई दिल्लीMar 04, 2020 / 10:03 am

Piyush Jayjan

muscular bodybuilder

Muscular Bodybuilder

नई दिल्ली। दुनिया कई ऐसी जोश और जज्बे की अनूठी कहानियों से भरी हुई है कि जिनके बारे में सुनकर हम कई बार हैरान हो जात है। ऐसे ही प्रेरणादायक कहानियां कई लोगों को फिर से उठ खड़े होने का मौका देती है। ब्रिटेन ( Britain ) के में रहने वाले इयान मॉरिस के साथ ही कुछ ऐसा ही घटा जो किसी के भी सपने तोड़ने के लिए काफी है।

मॉरिस जब 23 साल के थे, तब एक जेनेटिक डिसऑर्डर के चलते उनकी आंखों की रोशनी चली गई। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और फिटनेस ( Fitness ) के प्रति जुनून को बरकरार रखा। इसमें उनका साथ दिया उनके वफादार गाइड डॉग मिल्सी ने।

बोर्ड परीक्षा से बचने के लिए स्टूडेंट ने अपने ही भाई का किया किडनैप

इयान अब हर रोज मिल्सी के साथ रोज जिम में वर्कआउट करते हैं। इंसान और जानवर की यहीं अनूठी लोगों के लि मिसाल बन गई। इयान बताते हैं कि आंख की रोशनी जाने के बाद वह सदमे में आ गए थे। जिस वजह से उन्होंने जिम से दूरी बना ली ताकि अपने नए लाइफस्टाइल ( Lifestyle ) को अपना सकें।

इयान ने बताया कि आंख की रोशनी जाने के बाद शुरू-शुरू में मेरे लिए एक्सरसाइज ( Exercise ) न करना काफी मुश्किल था। मैं तो ऐसा इंसान हूं जो जिम ( Gym ) जाए बिना रह ही नहीं सकता लेकिन वह दौर ऐसा था जब मुझे खुद नहीं पता था कि मेरी जिंदगी किस ओर जाएगी।

कोरोना वायरस के डर की वजह से पत्नी को किया बाथरूम में बंद

आखिरकार मैंने धीरे-धीरे फिटनेस अपनी फिटनेस पर काम करना शुरू किया और इसमें मेरा साथ दिया मेरे गाइड्स डॉग मिल्सी ने। वह भी मेरे साथ जिम आता है, जहां मिल्सी अपनी गाइड्स डॉग यूके चैरिटी के ऑफिस में अपनी ट्रेनिंग पूरी करता है, वो मेरा साथ भी नहीं छोड़ता है, जिससे मुझे काफी आत्मविश्वास मिला।

Home / Ajab Gajab / आंख की रोशनी गई पर गाइड डॉग की मदद से दोबारा पाई फिटनेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो