scriptअजीब होटल! ना दीवार ना छत, रातभर जागने के लिए पैसे देते हैं गेस्ट | Swiss Zero Star Hotel Offers Sleepless Nights To Ponder World's Crises | Patrika News

अजीब होटल! ना दीवार ना छत, रातभर जागने के लिए पैसे देते हैं गेस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2022 04:58:08 pm

जब कभी भी हम किसी होटल या गेस्ट हाउस का नाम सुनते हैं तो जहन में एक बाद आती है आराम, लग्जरी और सुकून। लेकिन दुनिया में ऐसे भी होटल है जहां इनमें से कुछ भी नहीं है। बल्कि इन होटल में रातभर जागने के लिए लोग अच्छी खासी कीमत चुकाते हैं।

zero_hotel.jpg
दुनियाभर में अजीब चीजें हैं जिनके बारे में जानकर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। दरअसल जब भी हम किसी होटल, गेस्टहाउस के बारे में सुनते हैं तो दिमाग में जो पहली चीज आती है वो है आराम, लग्जरी और सुकून, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे भी होटल हैं जहां इनमें से एक भी चीज नहीं मिलती है बल्कि यहां पर रातभर जागने के लिए लोग अच्छी खासी कीमत देते हैं। सुनकर थोड़ा अजीब लगता है लेकिन ये हकीकत है। इन होटल के कमरों में ना तो छत है और ही दीवार, चौंक गए ना। आइए जानते हैं इस होटल में के बारे में जहां लोग रातभर जागने का पैसा देते हैं।
होटल में बिना छत और दीवार का कमरा
दुनिया के अजीब होटल में शुमार ये जिस होटल की हम बात कर रहे हैं वो खूबसूरत जगह स्विट्जरलैंड है। यहां के सायलॉन में एक ऐसा होटल ऑफर किया जा रहा है, जहां लोग सुकून से सो नहीं सकेंगे क्योंकि उनके आस-पास शोर रहेगा।

Null-Stern-Hotel में गेस्ट्स को ओपन एयर कमरे दिए जा रहे हैं, जहां न कोई छत होगी न ही दीवार। बसये कमरे चारों ओर से पूरी तरह खुला होगा वो ऐसी जगह के पास जहां रातभर आप सोना तो दूर पलक झपकाने में भी मुश्किल हो।

यह भी पढ़ें – ऐसा देश, जहां पैदा होते ही 1 साल का हो जाता है बच्चा

null_stren_hotel.jpg
ये कमरा भी सड़क और एक व्यस्त पेट्रोल स्टेशन से सटा हुआ है, ताकि आपको नींद में भयानक बाधा आए। स्विट्ज़रलैंड के कॉन्सेप्ट आर्टिस्ट रिकलिन ब्रदर्स ने जीरो स्टार होटल आर्ट इंस्टॉलेशन किया है। इसमें ये अनोखे कमरे बनाए गए हैं।
प्लेटफॉर्म पर लगाया गया बेड
इस होटल को रिकलिन ब्रदर्स ने बनाया है। रूम की बात करें तो यहां एक लड़की के प्लेटफॉर्म पर बेड बना दिया गया है। बेडसाइड में दो टेबल्स लगाई गई हैं, जिस पर लैंप लगे हैं।

सैलॉन नाम के गांव में उन्होंने एक पेट्रोल पंप के पास ये सेट अप किया है। इसके बगल में ये चलती व्यस्त सड़क है, जो गेस्ट को सोने नहीं देगी।
इस तरह का कमरा बनाने के पीछे की वजह
इस तरह के अजीब होटल और कमरे बनाने के पीछे रिकलिन ब्रदर्स का खास मकसद है। दरअसल वे इस जगह और यहां आने वालों की जरिए दुनिया की तमाम समस्याओं की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।

वे लोगों को कुछ अलग तरह से इस पर सोचने को मजबूर कर रहे हैं। इस तरह का सेटअप वे पहले भी लगा चुके हैं, लेकिन ये आरामदायक जगहों पर लगाए जाते थे। लेकिन पहली बार चलती-फिरती रोड के पास ऐसा सेटअप लगाया है।


एक रात रुकने के लिए चुकानी होती इतनी कीमत
ये अनोखी जगह गेस्ट्स के लिए 1 जुलाई से 18 सितंबर तक उपलब्ध होगी और एक रात रुकने के लिए 26 हजार 500 से भी ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे।

यह भी पढ़ें – उत्तराखंड में मिला मांसाहारी पौधा, मच्छ और कीड़े खाकर रहता है जिंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो