scriptप्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए जानें ये 5 टिप्स | 5 Best Tips To Relieve Morning Sickness During Pregnancy | Patrika News

प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए जानें ये 5 टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 09, 2022 05:42:54 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

अगर आपको सुबह उल्टी या मितली आने के परेशानी हो तो इसके लिए आप थोड़े से अदरक के रस में नींबू और काला नमक मिलकर धीरे-धीरे इसे निगलें।

morning sickness in pregnancy, tips for morning sickness, home remedies for morning sickness, women health tips, pregnancy tips, मॉर्निंग सिकनेस,

प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए जानें ये 5 टिप्स

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान मॉर्निंग सिकनेस एक सामान्य समस्या है। मॉर्निंग सिकनेस के कारण आपको उल्टी, चक्कर आना, घबराहट, भूख न लगना और सिरदर्द जैसी परेशानियाँ हो सकती हैं। मॉर्निंग सिकनेस प्रेग्नेंसी में सुबह के समय कुछ देर के लिए महिलाओं को हो, तो ये सामान्य है। लेकिन अगर पूरा दिन ही ये समस्या रहे तो ये चिंता का विषय हो सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या शुरुवाती तीन-चार महीने ही रहती है जबकि कुछ को पूरे नौ महीने इसे झेलना पड़ सकता है। इसलिए जिन महिलाओं को ये समस्या होती है वे इससे छुटकारा पाने के लिए ये कुछ उपाय अपना सकते हैं…

1. अगर आपको सुबह उल्टी या मितली आने के परेशानी हो तो इसके लिए आप थोड़े से अदरक के रस में नींबू और काला नमक मिलकर धीरे-धीरे इसे निगलें। या फिर आप चाहें तो आधे नींबू पर काला नमक लगाकर उसे चाट सकती हैं।

2. जब भी कभी आपको उल्टी जैसा महसूस हो तब आप मुंह में एक-दो छोटी हरी इलाएची रखकर चबाएं। इससे आपको जी मिचलाने की समस्या से आराम मिल सकता है।

adrak.jpg

3. महिलाओं को इस दौरान हर घंटे थोड़ा-थोड़ा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। साथ ही दालचीनी, सौंफ और जीरे के पाउडर को एक साथ मिलाकर रख लें। और फिर एक कप चाय के अनुसार सुबह-सुबह थोड़ा सा पाउडर पानी में उबालकर इस ऑर्गेनिक टी का सेवन करें।

4. मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से बचने के लिए आप एक गिलास दूध में एक बूंद गुलाब जल की डालकर इस दूध को उबाल लें। और फिर थोड़ा सा ठंडा होने पर दूध पी लें।

dddd.jpg

5. सेब का सिरका भी मॉर्निंग सिकनेस की समस्या में काफी लाभदायक हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास सादा पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका डालकर प्रतिदिन इसका सेवन कर सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो