scriptये गलतियां ही आपको बनाती हैं बूढ़ा, महिलाओं की दुश्मन हैं ये आदतें | Women Should Not Do These Mistakes To Avoid Old Age | Patrika News

ये गलतियां ही आपको बनाती हैं बूढ़ा, महिलाओं की दुश्मन हैं ये आदतें

locationनई दिल्लीPublished: Mar 10, 2022 11:18:34 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

शारीरिक रूप से सक्रिय बने रहना हर उम्र में जरूरी होता है। इसमें योग और व्यायाम आपको सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद करता है। वहीं जो महिलाएं ये सोचती हैं कि 40 की उम्र के बाद उन्हें वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है तो यह एक गलत आदत है।

women health care, bad habits to avoid, women's health care tips, early aging causes, skin aging problems,

ये गलतियां ही आपको बनाती हैं बूढ़ा, महिलाओं की दुश्मन हैं ये आदतें

महिलाओं को जीवन में एक रोज नई जंग का सामना करना पड़ता है। चाहे एक गृहणी हो या वर्किंग वुमन, हर महिला सुबह से लेकर शाम तक भाग-दौड़ में लगी रहती है। ऐसे में वे ठीक से अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी नहीं रख पाती हैं। इसलिए अगर आप लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहना चाहती हैं तो बढ़ती उम्र के साथ-साथ आपको एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को अपनाना होगा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार 40 की उम्र के बाद शरीर में कमजोरी आने लगती है। और ऐसे में यदि लापरवाही बरती जाए तो आपके शरीर को रोगों का घर बनते देर नहीं लगेगी। आज हम आपको कुछ ऐसी गलत आदतों की बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से महिलाएं उम्र से पहले ही बूढ़ी नजर आ सकती हैं…

1. ज्यादा मीठी चीजें खाना
जो महिलाएं अधिक मीठा खाती हैं, उनके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है। जिससे मधुमेह की समस्या का जोखिम भी बढ़ जाता है। साथ ही अधिक शक्कर वाली चीजें खाने से मोटापा भी बढ़ता है और आपकी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। जिससे चेहरे पर समय से पहले ही बुढ़ापा दिखने लगता है।

 

meetha.jpg

2. पर्याप्त पानी न पीना
स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा मानते हैं कि आपकी सेहत को सही रखने के साथ ही त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए भी पानी पीना बहुत जरूरी होता है। जो महिलाएं पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं उन्हें डिहाइड्रेशन के कारण स्किन का ग्लो भी खत्म होने लगता है और स्किन रूखी-सूखी हो जाती है। साथ ही पानी की कमी से शरीर से विषाक्त पदार्थ भी बाहर नहीं निकल पाते हैं।

vcghvh.jpg

3. व्यायाम न करना
शारीरिक रूप से सक्रिय बने रहना हर उम्र में जरूरी होता है। इसमें योग और व्यायाम आपको सेहतमंद बनाए रखने में काफी मदद करता है। वहीं जो महिलाएं ये सोचती हैं कि 40 की उम्र के बाद उन्हें वर्कआउट करने की जरूरत नहीं है तो यह एक गलत आदत है। लेकिन यदि आप हैवी वर्कआउट नहीं कर सकती है तो टहलना, योग और मेडिटेशन करना बहुत अच्छा हो सकता है। जिससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों मेंन स्वस्थ बनी रहे सकती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो