scriptवजन घटाने के लिए कीवी और अनानास के साथ इन फलों को डाइट में करें शामिल | Weight Loss Fruits: Fruit Diet For Weight Loss In Hindi | Patrika News

वजन घटाने के लिए कीवी और अनानास के साथ इन फलों को डाइट में करें शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Mar 10, 2022 04:53:29 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक यौगिकों से युक्त आड़ू को अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करने से मोटापा और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

weight loss fruits, weight loss fruits list, weight loss diet plan, weight loss diet plan in hindi, fruits for weight loss, वजन घटाने के लिए,  weight loss tips in hindi,

वजन घटाने के लिए कीवी और अनानास के साथ इन फलों को डाइट में करें शामिल

वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह के विकल्प खोजते हैं। वजन घटाना यूं तो कोई आसान काम नहीं है। लेकिन व्यायाम के साथ-साथ सही खानपान वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है। फलों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। फलों में कई विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि फलों में आपके वजन को नियंत्रित करने के गुण भी मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे फलों के बारे में जिन्हें आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करके इसके फायदे प्राप्त कर सकते हैं…

1. कीवी
यह फल वजन घटाने में अहम भूमिका निभा सकता है। यह आपकी उपापचय प्रक्रियाओं को बेहतर बनाता है जिससे कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स के नियंत्रण में मदद मिल सकती है। आपको बता दें कि ये दोनों ही बढ़े हुए वजन का एक कारण हो सकते हैं। यानि वजन कम करने वाली डाइट में कीवी को शामिल करना काफी लाभकारी हो सकता है।

kiw.jpg

2. ब्लूबेरी
अपनी फ्रूट डाइट में ब्लूबेरी को शामिल करने से भी आप बढ़े हुए वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। क्योंकि रोजाना लगभग आधा कप ब्लूबेरी खाने से कोलेस्ट्रोल को कम करने और इन्सुलिन की सक्रियता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जिसके परिणाम स्वरूप मोटापे की समस्या को कम करने में सहायता मिलती है।

bl.jpg

3. आड़ू
एंटीऑक्सीडेंट, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक यौगिकों से युक्त आड़ू को अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करने से मोटापा और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप रोजाना 1 मीडियम साइज़ का आड़ू खा सकते हैं।

peach.jpg

4. स्ट्रॉबेरी
खट्टे-मीठे स्वाद वाली स्ट्राबेरी खाने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत बढ़िया होती है। स्किन के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन घटाने मेंन भी स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। शोधों की मानें तो, स्ट्रॉबेरी का सेवन मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे मोटापा कम करने में आसानी होती है।

str.jpg

5. अनानास
ताजगी देने वाला यह फल फाइबर से भरपूर और कम कैलोरी वाला होता है। जिससे मेटाबॉलिज्म और पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। और अगर आपका पाचन दुरुस्त रहेगा तो वजन नियंत्रण में भी सहायता मिलती है।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो