scriptQueen Elizabeth II: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी के बारे में जानें 10 बड़ी बातें | Queen Elizabeth II: 10 things to know about Britain's longest-serving monarc | Patrika News
विदेश

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी के बारे में जानें 10 बड़ी बातें

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II का निधन हो गया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाली शासक रहीं। उनका जन्म साल 1926 में हुआ था। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स (उम्र 73 साल) ब्रिटेन के नए राजा बनाए गए हैं।

Sep 09, 2022 / 08:09 am

Shaitan Prajapat

britain queen elizabeth II

britain queen elizabeth II

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल में निधन हो गया है। वह पिछले कुछ वक्त से बीमार थीं। एलिजाबेथ ने इस साल सिंहासन पर 70 साल पूरे किए। ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली साम्राज्ञी हैं। सितंबर 2015 में उन्होंने अपनी परदादी रानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 63 साल और सात महीने तक शासन किया।

 

2016 में एलिजाबेथ थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज की मृत्यु के साथ दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली साम्राज्ञी भी बनीं। 2022 में वह 17 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी राजा लुई XIV के बाद विश्व इतिहास में दूसरी सबसे लंबे समय तक राज करने वाली सम्राट बनीं, जिन्होंने 4 साल की उम्र में सिंहासन संभाला था। एलिजाबेथ और विक्टोरिया के अलावा ब्रिटिश इतिहास में केवल चार अन्य सम्राटों ने 50 साल या उससे अधिक समय तक शासन किया है। जिनके नाम जॉर्ज III (59 वर्ष), हेनरी III (56 वर्ष), एडवर्ड III (50 वर्ष) और स्कॉटलैंड के जेम्स VI (58 वर्ष ) है।


अपने समय और पहले के कई राजघरानों की तरह, एलिजाबेथ कभी भी पब्लिक स्कूल नहीं गई और कभी भी अन्य छात्रों के संपर्क में नहीं आई। इसके बजाय वह अपनी छोटी बहन मार्गरेट के साथ घर पर शिक्षित हुई। उन्हें पढ़ाने वालों में उनके पिता, ईटन कॉलेज के एक वरिष्ठ शिक्षक के साथ, कई फ्रांसीसी और बेल्जियम के शासनाध्यक्ष थे। जिन्होंने उन्हें फ्रेंच पढ़ाया था। कैंटरबरी के आर्कबिशप जिन्होंने उन्हें धर्म सिखाया था। एलिजाबेथ की स्कूली शिक्षा में सवारी करना, तैरना, नृत्य करना और ललित कला और संगीत का अध्ययन भी शामिल था।


द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान युवा राजकुमारी एलिजाबेथ को संक्षिप्त रूप से नंबर 230873 सहायक परिवहन सेवा नंबर 1 की दूसरी सबाल्टर्न एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी विंडसर के रूप में जाना जाने लगा। युद्ध के लिए कुछ करने के लिए अपने माता-पिता की अनुमति के लिए महीनों के बाद सिंहासन के उत्तराधिकारी ने सीखा कि एम्बुलेंस और ट्रक कैसे चलाना। वह महीनों के भीतर मानद जूनियर कमांडर के पद तक पहुंच गई।


एलिजाबेथ ने अक्सर एक गंभीर आचरण का आभास दिया और कई उसके पोकर चेहरे पर ध्यान दिया, लेकिन जो लोग उसे जानते थे। उन्होंने उसे एक शरारती हास्य और निजी कंपनी में नकल के लिए एक प्रतिभा के रूप में वर्णित किया। कैंटरबरी के पूर्व आर्कबिशप रोवन विलियम्स ने कहा है कि रानी निजी तौर पर बेहद मजाकिया हो सकती हैं और हर कोई इस बात की सराहना नहीं करता कि वह कितनी मजाकिया हो सकती है। हाल ही में उसने प्लेटिनम जुबली समारोह के दौरान अपना शरारती पक्ष दिखाया, जब उसने एक एनिमेटेड पैडिंगटन बियर के साथ एक कॉमिक वीडियो में अभिनय किया और अपने पर्स में मुरब्बा सैंडविच छिपाने की बात कही।

https://twitter.com/RoyalFamily/status/1567936934290329608?ref_src=twsrc%5Etfw


वह रानी हो सकती थी, लेकिन उसने करों का भुगतान भी किया। जब 1992 में रानी के सप्ताहांत निवास विंडसर कैसल में आग लग गई, तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड का भुगतान करने के खिलाफ विद्रोह कर दिया। लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर कर का भुगतान करने के लिए सहमत हो गई। उसने कहा कि वह बहाली के काम की लागत का 70 प्रतिशत पूरा करेगी। उसने प्रवेश शुल्क से अतिरिक्त धन उत्पन्न करने के लिए पहली बार बकिंघम पैलेस में अपना घर जनता के लिए खोलने का फैसला किया।


महारानी को यॉर्क की एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मैरी विंडसर नाम उनकी मां, नानी और नानी के सम्मान में दिया गया था। लेकिन एक बच्चे के रूप में वह प्यार से अपने परिवार द्वारा युवा लिलिबेट के रूप में जानी जाती थी। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह एलिजाबेथ का ठीक से उच्चारण नहीं कर पाती थी। उपनाम प्रिंस हैरी और मेघन डचेस ऑफ ससेक्स के बाद अधिक व्यापक रूप से जाना जाने लगा। उन्होंने 2021 में अपनी बेटी का नाम लिलिबेट डायना रखा।


एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप ने 70 से अधिक वर्षों तक एक स्थिर संबंध में रहे। रानी ने अपनी 50वीं शादी की सालगिरह पर फिलिप के बारे में कहा, वह काफी सरलता से मेरी ताकत रहे हैं और इन सभी वर्षों में रहे हैं। उनकी कहानी 1939 में शुरू हुई। दोनों ने 1947 में वेस्टमिंस्टर एब्बे में शादी की। जब फिलिप की 2021 में 99 साल की उम्र में मृत्यु हो गई।


एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को हुआ था, लेकिन कभी-कभी जनता के लिए यह जानना भ्रमित कर देता था कि कब जश्न मनाया जाए। उसके आधिकारिक जन्मदिन के लिए कोई सार्वभौमिक रूप से निर्धारित दिन नहीं था। यह जून में पहला, दूसरा या तीसरा शनिवार है और सरकार द्वारा तय किया गया था। ऑस्ट्रेलिया में उनका जन्मदिन जून के दूसरे सोमवार को मनाया जाता था। जबकि कनाडा मेंए महारानी विक्टोरिया के जन्मदिन 24 मई को या उससे पहले सोमवार को मनाया जाता था। केवल रानी और उनके करीबी लोगों ने निजी समारोहों में अपना वास्तविक जन्मदिन मनाया।


सभी का पता है कि एलिजाबेथ कोरगिस से प्यार करती थी। राजकुमारी डायना ने कथित तौर पर कुत्तों को रानी की चलती कालीन कहा था क्योंकि वे हर जगह उसके साथ थे। वह पिछले कुछ वर्षों में 30 से अधिक कोरगियों के मालिक हैं। उसके पास दो डॉर्गिस भी थे। एलिजाबेथ को 1936 में 10 साल की उम्र में कुत्तों में से एक को गले लगाते हुए फोटो खिंचवाया गया था।

Home / world / Queen Elizabeth II: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी के बारे में जानें 10 बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो