scriptआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अमरीकी कांग्रेस का नया रुख, जल्द पास किए जा सकते हैं दो नए बिल | US Congress considering two new bills on artificial intelligence | Patrika News

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अमरीकी कांग्रेस का नया रुख, जल्द पास किए जा सकते हैं दो नए बिल

locationजयपुरPublished: Jun 09, 2023 02:25:20 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

US Congress On Artificial Intelligence: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पॉपुलैरिटी पूरी दुनिया में तेज़ी से बढ़ रही है। पर अमरीकी कांग्रेस ने इस विषय पर नया रुख अपनाया है। क्या है अमरीकी कांग्रेस का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर नया रुख? आइए जानते हैं।

ai_.jpg

Artificial Intelligence

टेक्नोलॉजी की दुनिया में इस समय जो चीज़ सबसे ज़्यादा छाई हुई है, वो है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि एआई (Artificial Intelligence – AI)। दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पॉपुलैरिटी तेज़ी से बढ़ी है। एआई पर बेस्ड चैटबॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) के आने के बाद से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का डंका दुनियाभर में बज गया। हालांकि एआई के विरोध में भी लोग हैं, पर इसके समर्थन में बड़ी तादाद में लोग हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग विचार भी देखने को मिलते हैं। बात अगर अमरीका (United States Of Amercica) की करें, तो हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी कांग्रेस (U.S. Congress) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर दो नए बिल पर विचार कर रही है।


किन दो बिल पर कर रही है अमरीकी कांग्रेस विचार?

हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार अमरीकी कांग्रेस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर जिन दो बिल पर विचार कर रही है, वो इस प्रकार हैं :-

1) पहले बिल में अमरीकी अमरीकी सरकार को लोगों से बातचीत करने के लिए एआई का इस्तेमाल करते समय पारदर्शी होने की ज़रूरत होगी।

2) दूसरे बिल के अनुसार अमरीका नई टेक्नोलॉजी की पर्तिस्पर्धा में बना हुआ है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए एक कार्यालय स्थापित किया जाएगा।

https://twitter.com/Reuters/status/1667061688284094466?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के अमरीका दौरे पर पेंटागन का बड़ा बयान, कहा – ‘नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे दोनों देशों के संबंध’

क्यों है नए नियमों की ज़रूरत?


अमरीकी लॉमेकर्स का मानना है कि अमरीका में एआई के लिए नए नियमों की ज़रूरत है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अमरीकी कांग्रेस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर दो नए बिल पर विचार कर रही है और इन्हें जल्द ही पेश करके पारित किया जा सकता है।

अमरीकी लॉमेकर्स के अनुसार देश के साथ ही दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती पॉपुलैरिटी और इन्हें इस्तेमाल करने वाले लोगों की बढ़ती संख्या के चलते दो नए बिल पर विचार किया जा रहा है। इन बिल के ज़रिए न केवल एआई के प्रति अमरीकी सरकार की पारदर्शिता पर ध्यान दिया जाएगा, पर नई टेक्नोलॉजी के इस दौर में अमरीका को आगे बढ़ाने पर भी फोकस किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में बढ़ी गधों की संख्या, अर्थव्यवस्था बढ़ाने में दे रहे हैं योगदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो