scriptपाकिस्तान में बढ़ी गधों की संख्या, अर्थव्यवस्था बढ़ाने में दे रहे हैं योगदान | Donkeys are increasing in Pakistan, know their contribution in economy | Patrika News

पाकिस्तान में बढ़ी गधों की संख्या, अर्थव्यवस्था बढ़ाने में दे रहे हैं योगदान

locationजयपुरPublished: Jun 09, 2023 01:17:54 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Donkeys In Pakistan: पाकिस्तान में गधों की संख्या काफी बढ़ रही है। एक साल में ही देश में गधों की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि क्या इन गधों से देश को फायदा भी होता है? आइए जानते हैं।

donkeys_in_pakistan.jpg

Donkeys in Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) में सिर्फ महंगाई ही नहीं बढ़ रही, एक और चीज़ भी है जो बढ़ रही है। और वो है गधों की संख्या। पाकिस्तान में बड़ी संख्या में गधे पाए जाते हैं और यह आज से नहीं, काफी समय से है। पर पिछले कुछ समय में पाकिस्तान में गधों की संख्या में तेज़ी से इजाफा हुआ है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में पिछले एक साल में तेज़ी से गधे बढ़े हैं। आज के इस समय में पाकिस्तान में कई लोगों के पास गधे पाए जाते हैं और इसे काफी सामान्य भी माना जाता है।


पाकिस्तान में कितने हैं गधे?

पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण ने हाल ही में खुलासा करते हुए जानकारी दी कि पिछले एक साल में पाकिस्तान में गधों की संख्या में तेज़ी से इजाफा हुआ है। सिर्फ एक साल में ही पाकिस्तान में 1 लाख गधे बढ़ गए हैं। ऐसे में जहाँ पहले पाकिस्तान में गधों की संख्या 57 लाख थी, वो अब बढ़कर 58 लाख हो गई है। सिर्फ गधे ही नहीं, पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार देश में दूसरे मवेशियों की संख्या भी पिछले एक साल में तेज़ी से बढ़ी है।

donkey_in_pakistan.jpg


यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के अमरीका दौरे पर पेंटागन का बड़ा बयान, कहा – ‘नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे दोनों देशों के संबंध’

अर्थव्यवस्था में गधों का योगदान


रिपोर्ट के अनुसार गधों का पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में भी योगदान है। ऐसा समय जब पाकिस्तान कर्ज़ के बोझ तले दबा हुआ है और देश की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है, गधों की वजह से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मामूली ही सही, कुछ योगदान मिल रहा है। सामन के साथ ही लोगों के ट्रांसपोर्ट के लिए भी पाकिस्तान में गधों का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा एग्रीकल्चर में भी गधों का इस्तेमाल किया जाता है। सेक्टर्स से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में गधों की एक भूमिका रहती है, जिसे देश में अहम माना जाता है।

यह भी पढ़ें

विदेश मंत्री जयशंकर ने दिया पाकिस्तान को करारा जवाब, नए संसद भवन में ‘अखंड भारत’ की तस्वीर पर जताई थी आपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो