scriptSN medical college : पीएम नरेन्द्र मोदी ने जिस भवन का किया था शिलान्यास उसे देखने पहुंचे विधायक तो भड़क उठे | BJP MLA Yogendra upadhyay inspected SN medical college agra | Patrika News

SN medical college : पीएम नरेन्द्र मोदी ने जिस भवन का किया था शिलान्यास उसे देखने पहुंचे विधायक तो भड़क उठे

locationआगराPublished: Jul 22, 2019 05:41:43 pm

BJP MLA Yogendra upadhyay ने SN medical college में आधुनिकतम चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सुपरस्पेशिलिटी विभाग प्रारम्भ करने के लिए निर्माणाधीन भवन की प्रगति का निरीक्षण किया।

 SN medical college

SN medical college

आगरा। भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय (BJP MLA Yogendra upadhyay) ने एस.एन. मेडिकल कॉलेज (SN medical college) में आधुनिकतम चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सुपरस्पेशिलिटी (Super speciality) विभाग प्रारम्भ करने के लिए निर्माणाधीन भवन की प्रगति का निरीक्षण किया। कुछ विभागों के पीछे गंदगी देखकर विधायक भड़क उठे। उन्होंने नेत्र रोग विभाग (Eye department) में आँखों का परीक्षण भी कराया।
ये भी पढ़ें – Sawan 2019: पहले सोमवार को नाथ नगरी में उमड़ा भक्तों का सैलाब- देखें तस्वीरें

 SN medical college
प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास
विधायक योगेन्द्र उपाध्याय अपने प्रथम विधायक काल (2012 से 2017 तक) में आगरा की पेयजल समस्या के स्थाई निदान हेतु गंगाजल-प्रोजेक्ट का पूर्ण कराने में जुटे थे। दूसरे विधायक काल के प्रारम्भ से ही (2017 से) आगरा के एस.एन. मेडिकल कॉलेज को सुपरस्पेशिलिटी (Super speciality) दर्जा दिलाने के लिए जुट गये हैं। इस कार्य में उनके प्रयास उस समय रंग लाने शुरू हो गये थे जबकि केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा 2018 में प्रधानमंत्री चिकित्सा सुरक्षा योजना के अन्तर्गत एस.एन. मेडिकल कॉलेज में सुपरस्पेशिलिटी विभाग खोलने हेतु 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया। तत्पश्चात उ0प्र0 की योगी सरकार द्वारा उसमें अपने अंशदान 80 करोड़ किया गया था। इस आवंटित 200 करोड़ रुपये से एस.एन. मेडिकल कालेज में जिस भवन का निर्माण प्रारम्भ किया जा रहा है, उसका शिलान्यास 9 जनवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM narendra modi) द्वारा किया गया था। इस योजना से न सिर्फ देश के प्राचीनतम मेडिकल कॉलेज में से एक एस.एन. मेडिकल कॉलेज के दिन ही बदलेंगे बल्कि आगरा और इसके निकटवर्ती जिलों की जनता को भी एम्स स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। मरीजों को दिल्ली (Delhi), जयपुर (Jaipur), ग्वालियर (Gwalior), कानपुर (Kanpur), लखनऊ (Lucknow) नहीं भागना पड़ेगा।
ये भी पढ़ें – VIDEO Sawan के पहले सोमवार पर सांप ने की भगवान शिव की पूजा, देखने वाले रह गए आश्चर्यचकित

 SN medical college
2015 से कर रहे प्रयास
भाजपा विधायक ने यह भी बताया कि आगरा में चिकित्कीय व्यवस्था सुधारने हेतु उन्होंने वर्ष 2015 में तत्कालीन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से भेंट की। तदोपरान्त केन्द्र सरकार ने लेडी लॉयल अस्पताल में 100 करोड़ रुपये के विकास कार्य स्वीकृत किये थे, जिससे वहाँ आधुनिकतम ओ0पी0डी0 सहित अन्य सुविधाओं युक्त भवन का निर्माण हो चुका है। 21 जून 2019 को दिल्ली जाकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मिलकर एस.एन. मेडिकल कॉलेज में विशेषज्ञों युक्त फैकल्टी के प्रावधान करने की चर्चा की थी।
ये भी पढ़ें – इस शिवालय में स्थापित शिवलिंग दिन में तीन बार बदलता है रंग, दर्शन मात्र से होती है भक्त की हर इच्छा पूरी, देखें वीडियो

 SN medical college
16 माह में पूर्ण होगा कार्य
विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि एस.एन. मेडिकल कालेज में 200 करोड़ रुपये से बनने वाले सुपरस्पेशिलिटी विभाग के निर्माण का कार्य कार्यदायी संस्था के अनुसार 16 माह में पूर्ण कर लिया जायेगा। प्रस्तावित सुविधाओं में कुल 260 सामान्य बेड और 52 आई.सी.यू. बेड का निर्माण लगभग 16967 वर्ग मीटर एरिया में होगा। जिसके अन्तर्गत कार्डियोलॉजी, रिहय्मेटेालॉजी, इण्डोक्रोनालॉजी, गैस्ट्रोइन्ट्रोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, न्यूरोलॉजी, पल्मोनरी मेडिसिन, नैफ्रोलॉजी, रेडियोडायग्नोसिस विभाग का एक्सटेंशन आदि विभागों के कुल सामान्य 20-20 बेड और 4-4 आई.सी.यू. बेड का निर्माण किया जायेगा। साथ ही सर्जरी विभाग के अन्तर्गत भी न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, सी.टी.वी.एस., पीडियाट्रिक सर्जरी, यूरो सर्जरी आदि विभागों की 20-20 बेड सामान्य एवं 4-4 आई.सी.यू. बेड का निर्माण किया जायेगा।
ये भी पढ़ें – अगर आपने बैंक से लिया है Loan और EMI हो गई बाउंस तो परेशान न हों, ऐसे हल करें समस्या…

 SN medical college
नेत्र विभाग में आँखों का परीक्षण कराया
निरीक्षण के दौरान भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय को एस.एन. मेडिकल कॉलेज का नेत्र विभाग आधुनिकतम सुविधाओं युक्त निर्माण लगभग पूर्णतः की ओर मिला। नेत्र विभाग की उच्च आधुनिकतम सुविधाओं को देखकर विधायक ने वहाँ अपना नेत्र परीक्षण भी कराया।
ये भी पढ़ें – भीड़ ने थाने में घुस कर की पुलिस के साथ बदसलूकी – देखें वीडियो

गंदगी का साम्राज्य देख भड़के
निरीक्षण के दौरान विधायक योगेन्द्र उपाध्याय एस.एन. मेडिकल कॉलेज में कुछ वार्डों के पीछ गंदगी का साम्राज्य देखकर भड़क गये। उन्होने मैजूदा डॉ. हिमांशु यादव को इसके लिए जिम्मेदार दोषियों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही करने की हिदायत दी। कहा कि स्वच्छता न रखना बीमारियों को आमंत्रण देना है। विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने एस.एन. मेडिकल कॉलेज के सह प्रधानाचार्य एवं डॉक्टरर्स और निर्माण कर रही संस्था के अधिकारियों से समस्याओं की जानकारी ली। विधायक ने कहा कि शीघ्र ही सभी सम्बन्धित विभागों के जिम्मेदार लोगों के साथ बैठकर समन्वय के द्वारा समस्याओं को दूर करायेंगे। सीवर लाइन के लिए जलनिगम और निर्माण से सम्बन्धित मानचित्र आदि के सन्दर्भ में आवास विकास प्राधिकरण आगरा के अधिकारियों से भी वार्ता करेंगे।
ये रहे उपस्थित
विधायक के निरीक्षण के दौरान भाजपा ब्रज क्षेत्र मीडिया सम्पर्क प्रमुख केके भारद्वाज, भूपेन्द्र ठाकुर, मीडिया प्रभारी सुनील कर्मचन्दानी, अलौकिक उपाध्याय, शुभम त्यागी, धीरज जैन, मण्डल अध्यक्ष राजीव लवानिया, मनोज वर्मा, पिंकी सक्सैना, ग्रीस भारद्वाज, पार्षद राजेश प्रजापति, पंकज माहौर, सुनील उपाध्याय, रवि नारंग, सियाराम प्रजापति आदि उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो