घुटने खराब हो रहे हैं तो ये Video देखकर कीजिए व्यायाम

Dhirendra yadav | Updated: 04 Jun 2019, 04:54:25 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

नियमित व्यायाम से भी घुटनों को खराब होने से बचाया जा सकता है।

आगरा। प्रौढ़ावस्था में घुटने खराब होने लगे हैं। घुटने टेढ़े हो रहे हैं। इन्हें और अधिक खराब होने से बचाने का उपाय सिर्फ दवा नहीं है। नियमित व्यायाम से भी घुटनों को खराब होने से बचाया जा सकता है। वरिष्ठ हड्डी सर्जन डॉ. सुभाष शल्या ने घर पर किए जाने वाले साधारण किन्तु असरदार उपाय बताए हैं। ये वीडियो देखकर कोई भी व्यायाम कर सकता है।

ये भी पढ़ें - तोंद और मोटापा कम करने के लिए ये वीडियो देखकर कीजिए दो आसान से आसन , मिलेगा 100 फीसद फायदा

हडि्डयां होती हैं कमजोर
घुटनों में दर्द का कारण हडि्डयों का कमजोर होना है। धूप व विटामिन-डी की कमी और दूध न पीने से हडि्डयां कमजोर होती हैं। यही नहीं धूम्रपान या तंबाकू की लत से फेफ ड़ों, हडि्डयों व जोड़ों को नुकसान होता है।

ये भी पढ़ें - राहुल गांधी के साथ नजर आ रहे इस बड़े कांग्रेस नेता पर दर्ज हुआ अपहरण का मुकदमा, तीन दिन तक घर में कैद रखा व्यापारी

दूध पीना जरूरी
माना जाता है कि व्यक्ति दिन में दो गिलास दूध पीता है इसलिए हडि्डयों की बीमारी की आशंका कम होती है। लेकिन इन दिनों कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जब व्यक्ति दूध पर्याप्त मात्रा में पीता है, मगर उसकी हडि्डयां कमजोर हो जाती हैं। लिहाजा ऐसे में गाय का दूध फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned