अब नहीं होगी वाहन चोरी होने की टेंशन, हाईटेक सिक्योरिटी नंबर प्लेट से लगेगी ब्रेक

अब नहीं होगी वाहन चोरी होने की टेंशन, हाईटेक सिक्योरिटी नंबर प्लेट से लगेगी ब्रेक
High security number plates

Dhirendra yadav | Updated: 10 Jul 2019, 10:06:07 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

हाईटेक सिक्योरिटी नंबर प्लेट एल्युनियम की होगी, जिसमें विशेष लॉक होगा।

आगरा। आप कहीं भी जा रहे हैं, तो सबसे बड़ी टेंशन होती है, कि आपका वाहन सुरक्षित है कि नहीं, लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हाईटेक सिक्योरिटी नंबर प्लेट से वाहन चोरी पर ब्रेक लगेगी। जल्द ही आपके वाहनों पर ये नई नंबर प्लेट नजर आएगी। परिवहन विभाग ने हाईटेक नंबर प्लेट तैयार करा ली हैं। ये नंबर प्लेट एल्युनियम की होगी, जिसमें विशेष लॉक होगा। इस नंबर प्लेट को न बदला जा सकेगा और नाहीं तोड़ा जा सकेगा। खास बात ये है कि ये नंबर प्लेट बाजार से भी नहीं बदली जा सकेगी।

ये भी पढ़ें - Murder Mystery: पति की हत्या के लिए पत्नी ने सुपारी में दिया मंगलसूत्र


सात अंक का यूनिक नंबर होगा इस प्लेट पर
आरटीओ अधिकारियों ने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा तैयार कराई जाने वाली इस हाईटेक नंबर प्लेट पर सात नंबर का एक यूनिक नंबर होगा। खास बात ये है कि हर प्लेट पर ये यूनिक नंर अलग होगा। प्लेट पर एक होलोग्राम भी बना होगा, जिस पर वाहन का चेसिस नंबर और इंजन नंबर भी लिखा होगा।

ये भी पढ़ें - Yamuna Expressway Bus Accident के बाद यूपी पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, दिए ये बड़े निर्देश

नंबर को बदलना बेहद मुश्किल
इस नंबर प्लेट से नंबर बदलना बेहद मुश्किल होगा, क्योंकि इस प्लेट पर नंबर प्रेशर से लिखे जाएंगे। ये नंबर उभरते हुए होंगे, जिनको बदला नहीं जा सकेगा। इस प्लेट में मौजूद विशेष लॉक को स्नैप लॉक से विभाग से कनैक्ट कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था के लागू होने से चौराहों पर लगे कैमरे आसानी से रीडिंग कर पाएंगे। ऐसा होने पर अपराधियों पर लगाम कसी जा सकेगी।

ये भी पढ़ें - Gold import Duty बढ़ाने के विरोध में उतरी उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन, सरकार को दी चेतावनी


वाहन चोरी पर लग सकेगी लगाम
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से वाहन चोरी की घटनाओं पर भी लगाम लग सकेगी। इस नंबर प्लेट पर पर बार कोर्ड होगा, उस पर वाहन की पूरी डिटेल दर्ज होगी। वाहन का बार कोड और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का बार कोड एक ही होगा। उसे अलग नहीं किया जा सकेगा। इस तरह नंबर प्लेट को बदला नहीं जा सकेगा, क्योंकि दूसरी नंबर प्लेट लगाने पर बार कोड आरटीओ से ही प्राप्त करना होगा।

ये भी पढ़ें - BIG NEWS: भाजपा सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया के दो सुरक्षाकर्मी गिरफ्तार, सांसद के खिलाफ चल रही जांच

 

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned