scriptआगरा में अब घर बैठे बनवाइए ड्राइविंग लाइसेंस, अक्टूबर माह से शुरू होगी प्रक्रिया | Now get driving license sitting at home in Agra | Patrika News

आगरा में अब घर बैठे बनवाइए ड्राइविंग लाइसेंस, अक्टूबर माह से शुरू होगी प्रक्रिया

locationआगराPublished: Sep 02, 2021 07:06:21 pm

Submitted by:

arun rawat

— आगरा में अब लाइसेंस प्रक्रिया आॅनलाइन करने की तैयारी है, अब आवेदक को केवल टेस्ट देने आना होगा।

Internet Pic

Internet Pic

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। यूपी के आगरा में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आने वाले अक्टूबर माह से यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी। हालांकि इसकी शुरूआत सितंबर से होनी थी लेकिन कुछ कमियों की वजह से शुरू नहीं हो सकी थी।
अभी तक आना पड़ता था आॅफिस
आगरा में अभी तक लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करके स्लॉट बुक करने के बाद कार्यालय आकर टेस्ट देने की व्यवस्था है। प्रतिदिन 300 आवेदकों के टेस्ट लिए जाते हैं। कार्यालय में कंप्यूटर पर आने वाले 14 में से नौ सवालों का सही जवाब आवेदक को देने होते हैं। एक सितंबर से लर्निंग लाइसेंस की प्रक्रिया ऑनलाइन की जानी थी। इसके लिए बाराबंकी में ट्रायल रन चल रहा है, लेकिन वहां कुछ तकनीकी दिक्कतें आने के कारण आगरा समेत अन्य जिलों में इसे लागू नहीं किया जा सका। इसे एक सितंबर से चुनिंदा जिलों में लागू किया जाना था। आरटीओ प्रशासन ने बताया कि आगरा में ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस की सुविधा इस माह के अंत या अक्तूबर के पहले सप्ताह तक शुरू कर दी जाएगी। इसको लेकर विभागीय तैयारियां पूरी हैं।

इस तरह होगी आवेदन की प्रक्रिया
घर बैठे ऑनलाइन टेस्ट देने की व्यवस्था के तहत यह प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। स्लॉट बाध्यता भी खत्म हो जाएगी। एक एप और सॉफ्टवेयर के जरिए टेस्ट होगा, जिसे घर बैठे की आवेदक दे सकेगा। टेस्ट में पास होने वाले अभ्यर्थी का डाटा विभाग के पास आ जाएगा। उसको बॉयोमेट्रिक के लिए भी कार्यालय नहीं आना होगा। आधार कार्ड से मिलान होने पर उसका डाटा स्वयं सिस्टम में फीड हो जाएगा। अगर, आधार कार्ड से डाटा नहीं मिला तो उसे बॉयोमेट्रिक के लिए कार्यालय आना होगा। चुनिंदा लोगों के लिए आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन का केंद्र खोला जाएगा। इसके लिए नेशनल इंफॉर्मेशन सेंटर के माध्यम से प्रक्रिया की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो