श्रावण मास के अंतिम सोमवार को पृथ्वीनाथ महादेव पर भक्तों का सैलाब

श्रावण मास के अंतिम सोमवार को पृथ्वीनाथ महादेव पर भक्तों का सैलाब
Prithvinath mahadev mandir

Dhirendra yadav | Publish: Aug, 20 2018 07:28:05 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

भगवान शिव की सुबह चार बजे मंगला आरती के साथ हो गया मेला।

आगरा। श्रावण मास के चतुर्थ सोमवार को पृथ्वीनाथ महादेव की प्रातः 4 बजे मंगला आरती के बाद शिव भक्तों के लिए पृथ्वीनाथ मंदिर के पट खोल दिये गये। मंदिर में अभिषेक के लिए भक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर के महन्त अजय राजौरिया की देख-रेख में विधि-विधान से पूजा अर्चना कर भक्तों ने मुरादें मांगी और जल, दूध, दही, शहद, बेलपत्र, धतूरा के फल आदि से बाबा पृथ्वीनाथ का अभिषेक किया। मंदिर परिसर एवं गेट को रंग बिरंगी झालरों और फूलों से सजाया गया है।

56 भोग की मोहक झांकी
शाम को 56 भोग की मनमोहक झांकी और फूल बंगला सजाया गया। रविवार शाम को मेले का शुभारम्भ किया गया था। सुबह से ही पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर पर लगे मेले में पृथ्वीनाथ फाटक से ग्यासपुरा तक झूले, खान-पान की स्टाॅल, खिलौनों की दुकानें, साज-सज्जा, सुहाग एवं दैनिक उपयोग की वस्तुओं की दुकानों पर महिलाओं, बच्चों और पुरुषों की भीड़ लगी रही। खिलौनों, साज-सज्जा के सामान और खान-पानों की स्टाॅलों पर जमकर खरीददारी हुई। राखियों की दुकानें भी सजी हैं, बहनों ने अपने भाईयों की कलाई के लिए रक्षा-सूत्र भी खरीदें।

झूलों का उठाया आनंद
आसमानी झूले पर महिलाओं एवं बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया और लम्बी लाईनें लगी रहीं। छोटे झूलों पर भी बच्चों की भीड़ रही। मेले में प्याऊ एवं भण्डारे लगे। मेले मेें आये शिव भक्तों के लिए जगह-जगह प्याऊ और प्रसाद वितरण की व्यवस्थाऐं की गयीं। मंदिर परिसर में भी मेवा युक्त दूध की ठंडाई का सुबह 9 बजे से ही भण्डारा चला और दोपहर 3 बजे से दाल-बाटी के भण्डारे से भक्तों की सेवा की।

इन्होंने संभाली व्यवस्थायें
मंदिर परिसर में समाजसेवी विजय खण्डेलवाल एंव सुधांशु खण्डेलवाल ने भक्तों के लिए भण्डारे की व्यवस्था की, जिसका शुभारम्भ कर भाजपा नेता केके भारद्वाज ने किया और घण्टों भक्तों की सेवा की। इस दौरान अमित गोस्वामी, रितेश शुक्ला, प्रवीन धाकड़, सुधीर शर्मा, बृजकिशोर वर्मा ने भक्तों को प्रसाद वितरण किया।

खोया पाया कैम्प
मंदिर परिसर के बाहर खोया-पाया केन्द्र सिविल डिफेंस की देख-रेख में लगाया गया, जिसका उद्घाटन एडीएम सिटी ने प्रातः 11 बजे किया । इस केन्द्र पर डिप्टी चीफ वार्डन अभिशेक अग्रवाल, डिप्टी कंट्रोलर जसवंत सिंह, मुख्य वार्डन बृजकिशोर एडवोकेट, पोस्ट वार्डन आरके शर्मा, संदीपा त्रिपाठी, शमशुलरसीद, वेदप्रकाश शर्मा आदि ने अपनी टीम के साथ व्यवस्थाऐं संभालीं ।

मेडीकल कैम्प
गर्मी के मौसम में शिव भक्तों की परेशानी को देखते हुए मेडीकल कैम्प की भी व्यवस्था की गयी। डाॅ. ललित पचैरी, डाॅ. राधारमन गोला, डाॅ. प्रदीप उप्रैती ने बीमार भक्तों को निःषुल्क चिकित्सा सुविधाऐं उपलब्ध करायीं ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned